मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

भारत के सर्वाधिक उच्च रक्तचाप वाले क्षेत्रों में से एक है पंजाब

01:08 PM Aug 22, 2021 IST

चंडीगढ़, 21 अगस्त (ट्रिन्यू)

Advertisement

बीएचयू तथा ग्रिड काउंसिल के सामुदायिक चिकित्सा विभाग ने उच्च रक्तचाप और देश की उम्रदराज होती आबादी में नियंत्रण दर का दोबारा विश्लेषण किया। एलएएसआई डेटा के विश्लेषण के आधार पर एक फैक्ट शीट जारी की है, जिसके परिणाम चौंकाने वाले हैं। 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लगभग 45 प्रतिशत भारतीय उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं जबकि अन्य 40 प्रतिशत में उच्च रक्तचाप से पहले वाले लक्षण मौजूद हैं।

पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में प्रोफेसर, डॉ. सोनू गोयल ने कहा, विश्लेषण ने इस रीजन के लिए एक चिंताजनक स्थिति पैदा कर दी है। 60 प्रतिशत मामलों के साथ पंजाब भारत में उच्च रक्तचाप के उच्चतम प्रसार वाले क्षेत्रों में से एक है। अध्ययन में क्षेत्रीय असमानताओं का भी पता चलता है, लेकिन कोई निर्धारित पैटर्न नहीं मिला है। डॉ. गोयल ने बताया कि एलएएसआई अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि 15-49 वर्ष की आयु वर्ग के पुरुषों में उच्च रक्तचाप का प्रसार समान आयु वर्ग की महिलाओं की तुलना में अधिक है। विश्लेषण के अनुसार, 45 प्रतिशत भारतीय वयस्क उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं, जबकि लगभग 30 प्रतिशत को निदान और नियंत्रण के अभाव में उच्च रक्तचाप था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
क्षेत्रोंपंजाब,रक्तचाप,सर्वाधिक