मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

स्वच्छ भारत मिशन : 1,02,005 विद्यार्थियों ने पीएम को भेजा बधाई संदेश

11:14 AM Oct 23, 2024 IST
गुरुग्राम में मंगलवार को स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूरे होने पर नगर निगम की पहल में बधाई संदेश लेखन में भाग लेते बच्चे। -हप्र

गुरुग्राम, 22 अक्तूबर (हप्र)
स्वच्छ भारत मिशन के 10 साल पूरे होने के अवसर पर नगर निगम गुरुग्राम ने शिक्षा विभाग के सहयोग से एक अनूठी पहल शुरू की है। इस पहल में गुरुग्राम के 265 स्कूलों और कॉलेजों के 1,02,005 विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश लिखा है। इस अनूठे पत्र लेखन कार्यक्रम का नाम इंडिया बुक ऑफ अमेजन रिकॉर्ड्स में शामिल किया जाएगा।
मंगलवार को आयोजित इस मैराथन में नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त आयुक्त डा. बलप्रीत सिंह भी शामिल हुए। ज्ञानंदा स्कूल, सेक्टर-109 में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार रखते हुए डा. सिंह ने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से विद्यार्थियों में लेखन के प्रति रुचि बढ़ेगी और स्वच्छता के प्रति उनका लगाव भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल सरकारी तंत्र तक सीमित नहीं है, बल्कि यह प्रत्येक व्यक्ति के जीवन से जुड़ा हुआ विषय है। डा. सिंह ने आगे कहा कि हम सभी को अपने गांव, शहर, प्रदेश और देश को स्वच्छ, स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए मिलकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि जिस प्रकार हम अपने घर को साफ रखते हैं, उसी प्रकार अपने आसपास के क्षेत्र और शहर को साफ रखने की जिम्मेदारी भी हमें निभानी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि कचरा अलगाव की यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम अपने यहां से निकलने वाले कचरे का सही तरीके से निपटान करें।
गुरुग्राम के 265 स्कूलों और कॉलेजों में विद्यार्थियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश लिखे। इंडिया बुक ऑफ अमेजन रिकॉर्डर्स की तरफ से नवंबर माह में इस मैराथन का फाइनल कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
इस पहल को सफल बनाने में नगर निगम गुरुग्राम के साथ शिक्षा विभाग, ज्ञानंदा स्कूल, यूनाइटेड वे ऑफ दिल्ली, करियर इंडिया और वियान आई एंड रेटिना सेंटर का महत्वपूर्ण सहयोग मिला। नगर निगम गुरुग्राम के ब्रांड एंबेसडर कुलदीप हिंदुस्तानी और स्वच्छता सलाहकार सुरभि राठौर ने कार्यक्रम के सफल आयोजन की जिम्मेदारी संभाली। इस अवसर पर सोहना की बीईओ सुमिता रांगी, ज्ञानंदा स्कूल की प्रिंसिपल दीपिका राठी, वियान आई एंड रेटिना सेंटर के डा. नीरज संदूजा और दीपक खरवार, और यूनाइटेड वे ऑफ दिल्ली की रजनी उपस्थित थीं।

Advertisement

Advertisement