मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दंगा नियंत्रण के लिए 2 कंपनियां गठित

06:58 AM Sep 14, 2023 IST
करनाल में बुधवार को पुलिस लाइन में ड्रिल करती नई गठित कंपनियों के जवान। -हप्र

करनाल, 13 सितंबर (हप्र)
दंगा नियंत्रण या शहर में किसी भी तरह के बवाल के निपटने और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला पुलिस ने अतिरिक्त व्यवस्था की है और दो नयी कंपनियां बनाई गई है।
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक कंपनी डीएसपी हेडक्वार्टर सुरेश कुमार तथा दूसरी कंपनी डीएसपी शहर करनाल वीर सिंह के अधीन कार्य करेगी। इन कम्पनियों को किसी भी तरीके के दंगे, धरना प्रदर्शन, बलवा, आंदोलन के साथ धार्मिक, साम्प्रदायिक, जातिगत असामाजिक तत्वों से निपटने और नियंत्रण के लिए तैयार किया गया है। ये कंपनियां त्वरित कार्रवाई करके जिले में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करेंगी और शांति व्यवस्था बनाए रखेंगी। प्रत्येक कंपनी में 100-100 से अधिक जवान होंगे। दोनों कंपनियों अल्फा और ब्रावो ने बुधवार को पुलिसलाइन में ड्रिल किया। इस अवसर पर दोनों कंपनियों के पुलिस कर्मचारियों के साथ डीएसपी हेडक्वार्टर, डीएसपी शहर करनाल, लाइन ऑफिसर और सीडीआई पुलिसलाइन मौजूद रहे। डीएसपी हेडक्वार्टर ने निरीक्षण कर पुलिसकर्मियों को अहम दिशा निर्देश दिए। प्रत्येक कंपनी में 100 से अधिक जवान होंगे और प्रत्येक कंपनी में तीन प्लाटून बनाई गई हैं।
प्रत्येक कंपनी का कमांडर डीएसपी रैंक तथा सेेकेंड कमांडर इंस्पेक्टर रैंक का अधिकारी होगा और प्लाटून कमांडर सब इंस्पेक्टर तथा सेकेंड कमांडर एएसआई होगा। कंपनी के जवान लाठी डंडा, टियर गैस और सक्षम आधुनिक हथियार के साथ एक कॉल की तैयारी की पोजिशन में रहेंगे।
डीएसपी हेडक्वार्टर ने फोर्स का निरीक्षण कर सभी जवानों को इक्विपमेंट दुरुस्त रखने की हिदायत दी गई। सभी जवान स्मार्ट, अलर्ट और अनुशासन में रहेंगे।

Advertisement

सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचेंगे जवान

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि ये कंपनियां किसी भी प्रकार की साम्प्रदायिक या जातिगत हिंसा या किसी भी प्रकार की कानून व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न होने पर तुरंत कार्य करेगी। सभी जवानों को सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचकर स्थिति से निपटने और तुरंत नियंत्रण में लाने के लिए निर्देश दिए गए। डीएसपी हेडक्वार्टर ने जवानों को ड्रिल के दौरान अहम दिशा निर्देश दिए और जवानों से उनकी ड्यूटी के बारे में समझाया गया। छोटी-मोटी कमियों को दूर करने को कहा। उन्होंने कहा कि जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहेंगे। उन्होंने कहा कि कंपनी के जवान स्मार्ट, अलर्ट और अनुशासन में रहेंगे तथा पुलिस अधिकारियों के निर्देशों का पालन करेंगे।

Advertisement
Advertisement