मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

विदेशी नागरिकों के साथ ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश

12:36 PM Jun 09, 2023 IST
Advertisement

विवेक बंसल/हप्र

Advertisement

गुरुग्राम, 8 जून

विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी से ठगी करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का पुलिस ने पर्दाफाश किया है। मौके पर कॉल सेंटर का मालिक/संचालक, 3 महिलाओं समेत 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

थाना साइबर पूर्व की टीम को सूचना मिली थी कि यूनिवर्सल ट्रेड टावर सेक्टर-49 में अवैध/फर्जी तरीके से कॉल सेंटर संचालित करके वहां से विदेशी नागरिकों को कस्टमर सर्विस देने के नाम पर धोखाधड़ी से ठगी की जाती है। इस सूचना पर एसीपी साइबर अपराध विपिन अहलावत के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया और कॉल सेंटर पर छापेमारी की। इस दौरान कॉल सेंटर को फर्जी व अवैध तरीके से चलाया जा रहा था। वहां से विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी की जाती थी।

इन आरोपियों की पहचान आदित्य (संचालक), अंकित चड्डा, आकाश सेन, सूरज मिश्रा, आयुष सक्सेना, हेमंत शर्मा, संजीव शुक्ला, अजय कुमार, आशुतोष शर्मा, पंकज कुमार, तुषार कुमार तथा आरोपी महिला राजदीपा दास गुप्ता उर्फ जेनी, देविका पुरानदे व मनीषा के रूप में हुई है। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

सेलरी/कमीशन पर रखे थे कर्मचारी

कॉल सेंटर के संचालक आदित्य सिंह ने 13 कर्मचारी रखे हुए थे जिन्हें सेलरी और कमीशन पर रखा हुआ था। आरोपी ने बताया कि वह और उसके सभी साथी आरोपी रीयल पीबीएक्स डेलर के माध्यम से टोल फ्री नम्बर पर आने वाली कॉल को सुनते थे। विभिन्न तरीकों से विदेशी नागरिकों के पास अमेजन, पेपल, ईबे, जेल्ले, कैश ऐप आदि का ऑर्डर लेने के बाद ऑर्डर कैंसिल करने की बातें कहकर उनके लिए समस्या पैदा करते थे। बाद में उसी समस्या को दूर करने के नाम पर उनके साथ ठगी करते थे। ये ठगी करने के बाद टोल फ्री नंबर को भी बदल देते थे।

Advertisement
Advertisement