मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

प्रदेश को विकास की नई गति देने का होगा प्रयास : राणा

07:44 AM Oct 28, 2024 IST

चंडीगढ़, 27 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्याम सिंह राणा ने बताया कि मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि 17 प्रतिशत तक के नमी वाले धान के एक-एक दाने की खरीद होनी चाहिए और इस संबंध में यदि किसी की शिकायत मिलती है तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा राज्य की मंडियों में एमएसपी पर सरकारी खरीद जारी है व खरीद का पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते में जा रहा है।
उन्होंने बताया कि सरकार किसान भाइयों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है, किसानों के हित में हरियाणा सरकार की एक और नेक पहल के अंतर्गत रबी फसल 2024-25 हेतु गेहूं के प्रमाणित बीजों पर 1,000 रुपये प्रति क्विंटल की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।
श्याम सिंह राणा ने केन्द्र सरकार की प्रशंसा करते हुए बताया कि महिलाओं की स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत हरियाणा से की थी, पिछले 10 वर्षों में महिलाओं के सम्मान में कंेद्र व हरियाणा सरकार ने बड़ा कार्य किया है।
महिलाओं को सशक्त करने के लिए नारी शक्ति वंदन बिल पास हुआ, सुकन्या समृद्धि योजना, निःशुल्क उज्जवला गैस, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, मुद्रा योजना, जन धन आदि बहुत सी योजनाओं से महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है, सेल्फ हेल्प ग्रुप और ड्रोन दीदी के जरिए महिला सशक्तीकरण का कार्य जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान हरियाणा सरकार नॉन स्टॉप हरियाणा और बढ़ता हुआ हरियाणा को लेकर काम करेगी।

Advertisement

Advertisement