For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विदेशों से लौट रहे नौजवानों को पंजाब में मिल रही नौकरियां : भगवंत मान

07:23 AM Feb 02, 2024 IST
विदेशों से लौट रहे नौजवानों को पंजाब में मिल रही नौकरियां   भगवंत मान
चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपते हुए ।
Advertisement

चंडीगढ़, 1 फरवरी (हप्र)
सरकारी नौकरियां मुहैया करवा के राज्य के नौजवानों को समर्थ बनाने का अपना मिशन जारी रखते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने बृहस्पतिवार को शिक्षा, उच्च शिक्षा, वित्त, आम राज प्रबंध, सहकारिता, बिजली और अन्य विभागों में भर्ती के लिए 518 नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपे। नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपने के मौके पर करवाए समारोह के दौरान लोगों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि विभागों में खाली पड़े सभी पदों पर जल्दी से जल्दी भर्ती की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस समूची भर्ती प्रक्रिया के लिए पुख़्ता प्रबंध अपनाए गए हैं, जिस कारण 40 हज़ार से अधिक हुई इस भर्ती में से किसी एक को भी अदालत में चुनौती नहीं मिली। मान ने कहा कि पंजाब सरकार के लिए यह गौरव की बात है कि इन नौजवानों को मेरिट के आधार पर सरकारी नौकरियां मिलीं हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वह संसद मेंबर के तौर पर अपने कार्यकाल के दौरान भी ग़ैर कानूनी ट्रैवल एजेंटों के विरुद्ध ज़ोरदार ढंग से आवाज़ उठाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब से हमारी सरकार ने कार्यकाल संभाला है, तब से लोगों के साथ ठगी मारने और मानवीय तस्करी में शामिल ग़ैर कानूनी ट्रैवल एजेंटों के साथ कतई नरमी न बरतने की नीति अपनाई गई है। उन्होंने कहा कि ऐसे ट्रैवल एजेंटों के खि़लाफ़ मिसाली कार्यवाही करते हुये राज्य सरकार ने बड़ी जागरूकता मुहिम चलाई है। मान ने यह भी कहा कि प्रवास एक्ट में भी ज़रूरी संशोधन किये गये हैं जिससे ऐसे ट्रैवल एजेंटों के विरुद्ध सख़्त से सख़्त कार्यवाही यकीनी बने।
मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि राज्य के नौजवान संतोष से काम लें और विभाजनकारी ताकतों के भ्रामक प्रचार का शिकार न हों। उन्होंने कहा कि यह पंजाब विरोधी ताकतें राज्य को तरक्की और ख़ुशहाली की राह से हटाना चाहतीं हैं, जिसके लिए वह राज्य में ज़हर फैला रही हैं। मान ने कहा कि राज्य के समझदार नौजवान ऐसे एजंडे में नहीं फंसेंगे और इन ताकतों को उपयुक्त जवाब देंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के नौजवानों के लिए रोज़गार यकीनी बनाने का एकमात्र मंतव्य उनको राज्य के सामाजिक- आर्थिक विकास एवं तरक्की में सक्रिय हिस्सेदार बनाना है जिससे वह ग़ैर कानूनी ट्रैवल एजेंटों का शिकार न बनें। मान ने कहा कि इससे राज्य सरकार की नौजवानों की भलाई यकीनी बनाने और उनके लिए रोज़गार के नये मौके सृजन करने की दृढ़ वचनबद्धता झलकती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की अथक कोशिशों से राज्य में प्रवास का विपरीत दौर आना शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि अब अच्छे मौकों की खोज में विदेश जाने की बजाय नौजवान नौकरियों के लिए पंजाब में सख़्त मेहनत कर रहे हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पहले दूसरे मुल्कों में गए नौजवान भी अब वापस आ रहे हैं और अपनी सख्त मेहनत से यहां नौकरियां हासिल कर रहे हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×