For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

India-Canada tension: एनएपीए ने कहा- भारत-कनाडा के बीच तनाव का सिखों पर पड़ेगा असर पड़ेगा

01:10 PM Oct 18, 2024 IST
india canada tension  एनएपीए ने कहा  भारत कनाडा के बीच तनाव का सिखों पर पड़ेगा असर पड़ेगा
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की फाइल फोटो।
Advertisement

चंडीगढ़, 18 अक्तूबर (भाषा)

Advertisement

India-Canada tension: सिखों के एक संगठन ने शुक्रवार को कहा कि भारत और कनाडा के बीच, विशेषकर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर जारी हालिया कूटनीतिक तनाव का सिख समुदाय के लोगों पर गहरा असर पड़ा है।

नॉर्थ अमेरिकन पंजाबी एसोसिएशन (एनएपीए) के कार्यकारी निदेशक सतनाम सिंह चहल ने कहा कि इस घटना ने समुदाय के भीतर पहले से मौजूद असुरक्षा और अलगाव की भावना को और बढ़ावा दिया है, जिससे सिख प्रवासी परिवारों की पहचान, राजनीतिक मान्यताओं और सामाजिक संबंधों पर असर पड़ा है।

Advertisement

इस सप्ताह की शुरुआत में भारत ने कनाडा के छह राजनयिकों को निष्कासित कर दिया था और निज्जर की हत्या में एक राजदूत की संलिप्तता से संबंधित कनाडा के आरोपों को खारिज करते हुए कनाडा में अपने उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को वापस बुला लिया था।

पिछले साल जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। चहल ने कहा कि निज्जर की घटना ने सिख समुदाय के भीतर पहले से मौजूद अलगाव की भावना को और बढ़ावा दिया है।

उन्होंने कहा कि समुदाय के कुछ सदस्य कनाडा सरकार के रुख को मानवाधिकारों की वैध रक्षा के रूप में देखते हैं, जबकि अन्य इसे भारत की संप्रभुता का अपमान मानते हैं। उन्होंने कहा कि यह ध्रुवीकरण परिवारों और समाज में दरार पैदा कर सकता है जिसके कारण जोरदार बहस और मनमुटाव की स्थिति पैदा हो सकती है।

उन्होंने कहा कि खुफिया एजेंसियों की संलिप्तता और राजनीतिक हिंसा के आरोप ने कई सिखों, विशेषकर अपनी राजनीतिक मान्यताओं के बारे में मुखर रहे लोगों में डर की भावना पैदा हो गई है।

चहल ने कहा कि आम परिवारों को अपने विचारों की अभिव्यक्ति के कारण निशाना बनाए जाने की चिंता हो सकती है जिससे समुदाय के अंदर मुक्त अभिव्यक्ति पर नकारात्मक असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि सामुदायिक संबंधों के लिहाज से सिख परिवारों के संबंध अपने गैर-सिख पड़ोसियों और मित्रों के साथ जटिल हो सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement