मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

युवा महोत्सव में रंगों और रागों की छटा, सांस्कृतिक समृद्धि का भी दिखा संगम

11:08 AM Oct 27, 2024 IST
गुजवि में आयोजित युवा महोत्सव में प्रस्तुतियां देते विद्यार्थी। -हप्र

हिसार, 26 अक्तूबर (हप्र)
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (गुजविप्रौवि) हिसार में 12वें इंटर जोनल युवा महोत्सव का भव्य उद्घाटन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालय से सम्बद्ध 18 महाविद्यालयों की टीमों ने 46 विधाओं में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। यह महोत्सव न केवल सांस्कृतिक विविधता का प्रतीक था, बल्कि युवा सृजनात्मकता का अद्भुत उदाहरण भी प्रस्तुत करता है।

Advertisement

गुजवि में आयोजित युवा महोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेते मुख्य अतिथि प्रो. सुशील कुमार, कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई, और अन्य विशिष्ट मेहमान। -हप्र

चौधरी रणबीर सिंह सभागार में आयोजित इस दो दिवसीय महोत्सव का उद्घाटन जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने किया। इस अवसर पर गुजविप्रौवि के कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई, विश्वविद्यालय की प्रथम महिला डॉ. वंदना बिश्नोई, समाजसेवी पंकज संधीर और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।
छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. योगेश चाबा ने बताया कि इस महोत्सव में नृत्य, संगीत, ललित कला और साहित्यिक गतिविधियों से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। प्रतियोगिताओं में सोलो डांस, माइम, मिमिक्री, स्किट, वेस्ट्रन वोकल और फोक सोंग जैसी विधाएं शामिल हैं। यह महोत्सव छात्रों को अपनी रचनात्मकता प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। मुख्यातिथि प्रो. सुशील कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की युवा शक्ति दुनिया की 65 प्रतिशत जनसंख्या का प्रतिनिधित्व करती है, जो आने वाले वर्षों में भारत को विश्वगुरु बनाने में सहायक होगी। उन्होंने शिक्षकों से भी इस दिशा में अपनी भूमिका निभाने की अपील की।
कुलपति प्रो. नरसी राम बिश्नोई ने भारत की सांस्कृतिक धरोहर की समृद्धि का उल्लेख करते हुए इसे आगे बढ़ाने का आग्रह किया। इस अवसर पर डॉ. वंदना बिश्नोई ने अपनी प्रेरणादायक कविता ‘फूल और पत्थर’ प्रस्तुत की, जिसमें जीवन के उतार-चढ़ाव पर सकारात्मकता का संदेश दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. गीतू धवन और डॉ. पल्लवी ने किया।

पांच मंचों पर हुए कार्यक्रम

युवाओं ने पांच मंचों पर अपनी प्रतिभा दिखाई। युवा महोत्सव के दौरान चौधरी रणबीर सिंह सभागार के मेन हॉल में कई सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए, जिसमें हरियाणवी और क्लासिकल डांस, माइम, और वन प्ले एक्ट जैसी प्रतियोगिताएं शामिल थीं। शिक्षण खंड-4 के सेमिनार हॉल में वेस्टर्न और फोक सोंग प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इस महोत्सव ने सभी प्रतिभागियों और दर्शकों के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव प्रस्तुत किया।

Advertisement

Advertisement