For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिंसक प्रदर्शन में युवक की मौत, कल तक मार्च स्थगित

06:40 AM Feb 22, 2024 IST
हिंसक प्रदर्शन में युवक की मौत  कल तक मार्च स्थगित
शंभू बॉर्डर पर बुधवार को आंसू गैस के गुबार के बीच प्रदर्शनकारी किसान। - विक्की
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून टीम
चंडीगढ़, 21 फरवरी
सरकार के साथ चार दौर की वार्ता असफल रहने के बाद बुधवार को किसानों का आंदोलन हिंसक हो गया। हजारों किसानों ने शंभू और खनौरी बॉर्डर पर प्रदर्शन किया। उनकी हरियाणा पुलिसकर्मियों से झड़प हुई। इस झड़प में खनौरी बॉर्डर पर 22 वर्षीय युवक शुभकरण सिंह की मौत हो गई। इस बीच, किसान संगठनों ने ‘दिल्ली चलो’ मार्च को दो दिन के लिए स्थगित किया है। अब शुक्रवार शाम बैठक में आगे की रणनीति पर विचार किया जाएगा। खनौरी बॉर्डर पर मारा गया युवक बठिंडा के बल्लो गांव का रहने वाला था। बताया गया कि मात्र तीन एकड़ जमीन का मालिक और दो बहनों का इकलौता भाई शुभकरण तीन-चार दिन पहले प्रदर्शन में शामिल हुआ था।
झड़पों में 100 से अधिक प्रदर्शनकारी घायल हो गए। इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। उधर, हरियाणा-पंजाब सीमाओं पर झड़पों में कई प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी भी जख्मी हो गए। जींद के पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार ने कहा कि किसानों के प्रदर्शन के दौरान कुछ उपद्रवियों ने पराली में मिर्ची डालकर आग लगा दी। फिर लोगों ने तलवार, भालों और गंडासों से पुलिस पर हमला किया। इसमें 12 पुलिस कर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। गंभीर रूप से घायलों में हेड कांस्टेबल रणधीर व लेखराज, एएसआई विजय शामिल हैं। इस बीच, रोहतक में उपचाराधीन किसान प्रीतपाल की हालत में सुधार है।
बुधवार दिन में पंजाब और केंद्र सरकार के अधिकारियों ने शंभू बॉर्डर पर किसान नेताओं से बातचीत की। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर और एसकेएम (गैर-राजनीतिक) के वरिष्ठ नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल सभी फसलों के लिए एमएसपी की घोषणा की मांग पर अड़े रहे। उन्होंने पीएम से हस्तक्षेप की भी मांग की। बाद में केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने पांचवें दौर की वार्ता के लिए किसान नेताओं को आमंत्रित किया। बातचीत के ऑफर पर किसान नेता डल्लेवाल ने कहा, ‘एक तरफ केंद्र बातचीत की पेशकश कर रहा है, दूसरी तरफ हरियाणा में युवाओं पर गोलीबारी की जा रही है।’ उधर, देर सायं किसान नेता डल्लेवाल को घबराहट की शिकायत के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया।

जेसीबी मशीन मालिकों को चेतावनी

हरियाणा पुलिस ने जेसीबी मशीन मालिकों को चेतावनी दी। पुलिस ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘पोकलेन, जेसीबी के मालिकों और ऑपरेटर के लिए : कृपया अपने उपकरण प्रदर्शनकारियों को उपलब्ध न कराएं और उन्हें प्रदर्शन स्थल से हटाएं क्योंकि यह एक गैर-जमानती अपराध है और आपको आपराधिक रूप से जवाबदेह ठहराया जा सकता है।’ हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) शत्रुजीत कपूर ने कहा कि ऐसे उपकरण सुरक्षा बलों के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं।

Advertisement

पतंगों से ड्रोन गिराने की कोशिश

शंभू बार्डर पर अनेक किसान पतंगें लेकर प्रदर्शन स्थल पर पहुंचे और आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए पुलिस की ओर से इस्तेमाल किए जा रहे ड्रोन को गिराने की कोशिश करने लगे। इस दौरान सैकड़ों पतंगें आसमान में उड़ती नजर आईं।

शरारती तत्वों से किया सावधान

अम्बाला पुलिस ने किसान नेताओं को सलाह दी कि शरारती तत्वों से सावधान रहें। एसपी जशनदीप सिंह रंधावा ने कहा कि भीड़ में शरारती तत्व किसान प्रदर्शन की आड़ में शांति व्यवस्था को बाधित कर सकते हैं और कानून व्यवस्था के लिए गंभीर खतरा बन सकते हैं। साथ ही अपील की कि अम्बाला की ओर न बढ़ें क्योंकि वहां धारा 144 लागू है।

Advertisement

पंजाब को केंद्र की सलाह- कानून व्यवस्था बनाए रखें

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार को एक सलाह जारी की है, जिसमें कानून-व्यवस्था बनाए रखने का आग्रह किया गया है। एडवाइजरी में सरकार से कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है।

टोहाना बॉर्डर पर तैनात पुलिसकर्मी की मौत

किसान आंदोलन के दौरान ड्यूटी पर तैनात रोहतक निवासी सब इंस्पेक्टर विजय कुमार की मौत हो गयी। पहले नूंह में ड्यूटी कर रहे विजय को फिलहाल टोहाना पंजाब बॉर्डर पर तैनात किया गया था। बताया गया कि सोमवार शाम सीने में दर्द के बाद वह रोहतक स्थित अपने घर लौट आए थे, जहां उनका निधन हो गया। मौत का कारण हार्ट अटैक बताया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले शंभू बॉर्डर पर दो पुलिस कर्मियों की मौत हो चुकी है।

हरियाणा के 7 जिलों में कल तक इंटरनेट बंद

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद हरियाणा के सात जिलों- अम्बाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद में शुक्रवार 23 फरवरी तक इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया गया है।
इनपुट : अमन सूद, नरेंद्र जेठी, जितेंद्र अग्रवाल, गुरतेज प्यासा, अशोक प्रेमी, मदन लाल गर्ग

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×