मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आपकी राय

07:40 AM Oct 23, 2024 IST

सैनी की ताजपोशी

उन्नीस अक्तूबर के दैनिक ट्रिब्यून का संपादकीय ‘फिर सैनी की ताजपोशी’ हरियाणा में भाजपा की तीसरी बार सरकार बनाने तथा नायब सैनी द्वारा दूसरी बार हरियाणा में मुख्यमंत्री का पद संभालने का वर्णन करने वाला था! मनोहर लाल खट्टर के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद यह समझा जा रहा था कि राज्य में एंटी इनकम्बेंसी प्रभाव के कारण विधानसभा चुनाव में भाजपा को नुकसान हो सकता है। मनोहर लाल खट्टर, नायब सैनी के भरसक प्रयत्नों, माइक्रो मैनेजमेंट और कांग्रेस के अति आत्मविश्वास के कारण भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला। हरियाणा में डबल इंजन की सरकार हो गई है। अब नायब सैनी को लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना है।
शामलाल कौशल, रोहतक

Advertisement

बात और घात

भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की कई बार कोशिश की गई, लेकिन सार्थक परिणाम नहीं मिले। भारत चाहता है कि पाकिस्तान आतंकवाद को समाप्त करे, जबकि पाकिस्तान कश्मीर और अनुच्छेद 370 पर अड़ा हुआ है। सत्ता में बने रहने के लिए पाकिस्तान को कश्मीर का मुद्दा उठाना आवश्यक है। आम जनता संबंध सुधारने की चाह रखती है, लेकिन सत्ता के गलियारों में ऐसा नहीं है। मोदी और नवाज शरीफ की केमिस्ट्री सफल रही, लेकिन उनके छोटे भाई के साथ ऐसा नहीं हुआ। जब भी सकारात्मक बातचीत होती है, पाक से आतंकी हमले हो जाते हैं, जो बातचीत को प्रभावित करते हैं।
चंद्र प्रकाश शर्मा, रानी बाग़, दिल्ली

विश्वास बहाली की ओर

भारत और चीन ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अपने सैन्य गतिरोध को हल करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। दोनों देश गश्त व्यवस्था को जून, 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प से पहले की स्थिति में बहाल करने पर सहमत हुए हैं। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पुष्टि की कि दोनों पक्ष एक प्रक्रिया पर सहमत हुए हैं, जो पहले से अवरुद्ध क्षेत्रों में संयुक्त गश्त की अनुमति देती है। यह तनाव कम करना दोनों पड़ोसियों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।
नीति, होशियारपुर

Advertisement

Advertisement