For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आपकी राय

06:44 AM Oct 10, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

भाजपा की स्वीकार्यता
राजनीतिक विश्लेषक और एग्जिट पोल प्रबंधक पक्षपातपूर्ण मिथकों के साथ भविष्यवाणी कर रहे थे, क्योंकि उन्हें हरियाणा में भाजपा से पूर्वाग्रह था। या फिर उनके डेटा प्रदाता सही तरीके से अपडेट नहीं थे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में फैलाई जा रही नकारात्मक कहानियों के बावजूद कांग्रेस को वोट नहीं मिला। सत्तारूढ़ भाजपा ने न केवल बहुमत हासिल किया, बल्कि विकास परियोजनाओं की गति भी मतदाताओं को बहुत पसंद आई। तथ्यात्मक रूप से कहें तो भाजपा बड़ी आबादी की उम्मीदों पर खरी उतरी, और परिणामस्वरूप डबल इंजन वाली सरकारों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया। सत्ता विरोधी लहर भाजपा को कमजोर नहीं कर सकी।
युगल किशोर शर्मा, फरीदाबाद

Advertisement

हिंदी का हक
हरियाणा व पंजाब की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ है, जो केन्द्रशासित क्षेत्र है। इसकी राजभाषा अंग्रेजी है। यदि केन्द्र की भाषा हिन्दी है तो किसी भी केन्द्रशासित क्षेत्र की भाषा कोई अन्य कैसे हो सकती है। इतना ही नहीं, वरन‍् ऐसा तब जबकि चंडीगढ़ के लगभग 73 प्रतिशत निवासियों की व्यवहार की भाषा हिन्दी है और कहा जाता है कि भारत में लोकतंत्र है! जिन्होंने भी अंग्रेजी को चंडीगढ़ की राजभाषा बनाने का निर्णय लिया, क्या उन्होंने जनतंत्र की मूल भावना के विरोध में यह निर्णय नहीं लिया? इसमें सुधार करके हिन्दी को चंडीगढ़ की राजभाषा घोषित करना चाहिए।
जय प्रकाश गुप्त, अम्बाला छावनी

पराली का समाधान
पराली जलाने के गहरे संकट को देखते हुए पंजाब सरकार का किसानों को पराली प्रबंधन मशीनों के लिए ऋण सुविधा उपलब्ध कराना एक सराहनीय कदम है। अब किसानों से सहयोग अपेक्षित है ताकि पराली को जलाने से रोका जा सके। इससे हवा की गुणवत्ता बनाई रखी जा सकेगी। देखना बाकी है कि किसान इस ऋण योजना का कितना लाभ लेते हैं।
अभिलाषा गुप्ता, मोहाली

Advertisement

Advertisement
Advertisement