For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आपकी राय

09:07 AM Sep 27, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

पर्याप्त निद्रा औषधि

उम्र के अनुसार व्यक्ति के नींद के घंटे कम या ज्यादा होते हैं, किंतु जिसे पर्याप्त और सुखद नींद आती हो, उसे जीवन में रोग कम सताते हैं। संपादकीय ‘योग निद्रा पर वैज्ञानिक मुहर’ में उल्लेख है कि अमेरिका के नोबेल पुरस्कार न्यूरोसर्जन ने भी माना है कि मानसिक रोग दूर करने में प्राणायाम ज्यादा प्रभावी है। वस्तुत: नींद कम आना भी स्वयमेव मानसिक रोग है, किंतु नियमित योग और ध्यान करने वाले नींद को नियंत्रित करने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। योग निद्रा से मन में दबी कुंठाओं से मुक्ति, मन के भटकाव पर रोक तथा व्यक्ति को ऊर्जावान, चिंतन व मननशील, विचारवान और ज्ञानवान बनाती है।
बीएल शर्मा, तराना, उज्जैन

Advertisement

आस्था आहत

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू द्वारा आरोप लगाया गया है कि तिरुपति मंदिर में प्रसादम तैयार करने वाले घी में अपवित्र मिलावट की गई है, जो धार्मिक भावनाओं के लिए चिंताजनक है। खाद्य मिलावट, जिसमें घटिया या हानिकारक पदार्थों का जानबूझकर उपयोग किया जाता है, गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है। इससे खाद्य विषाक्तता, एलर्जी और कैंसर जैसे दीर्घकालिक बीमारियां हो सकती हैं। इस समस्या के समाधान के लिए सख्त नियमों और गुणवत्ता मानकों की आवश्यकता है, ताकि उपभोक्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।
नीति, होशियारपुर

सेहत का कवच

केंद्र सरकार ने मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान योजना शुरू की, जो अब छह साल पूरे कर चुकी है। हाल ही में, 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को इसमें शामिल करना एक सकारात्मक कदम है, और उम्मीद है कि और लोगों को इसका लाभ मिलेगा। हालांकि, कई गरीब इस योजना से वंचित हैं, क्योंकि 2011 का डेटा अपडेट नहीं है। उनकी पहचान के लिए तुरंत कदम उठाने की आवश्यकता है। पंजाब में विजिलेंस ब्यूरो ने आयुष्मान योजना में फर्जीवाड़े का खुलासा किया है, जो चिंता का विषय है।
राजेश कुमार चौहान, जालंधर

Advertisement

Advertisement
Advertisement