For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आपकी राय

08:38 AM Sep 11, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

शोध को संबल

सरकार ने ‘विज्ञान धारा’ स्कीम को मंजूरी देकर रिसर्च के लिए पर्याप्त धनराशि का आवंटन किया है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में, अन्य देशों जैसे चीन और अमेरिका ने तकनीकी विकास में भारी निवेश किया है। कम निवेश से भारत को नई तकनीकों तक पहुंचने में देर होती है। इस योजना से कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य और रक्षा जैसे क्षेत्रों में अनुसंधान को प्रोत्साहन मिलेगा, जिससे देश की जरूरतों को समय पर पूरा किया जा सकेगा। इससे न केवल आवश्यकताओं की पूर्ति होगी, बल्कि रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे और देश की प्रगति तेज होगी।
विभूति बुपक्या, खाचरोद, म.प्र.

Advertisement

बेनकाब पाकिस्तान

नौ सितंबर के दैनिक ट्रिब्यून के संपादकीय ‘कारगिल पर स्वीकारोक्ति’ में पाक सेनाध्यक्ष द्वारा कारगिल युद्ध में शामिल होने की बात स्वीकार करने पर चर्चा की गई है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ ने 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी के साथ समझौते के उल्लंघन की बात भी मान ली। कारगिल आक्रमण पूर्व सैनिक तानाशाह परवेज मुशर्रफ द्वारा भारत से बांग्लादेश में हुई करारी हार का बदला लेने के उद्देश्य से किया गया था, जिसमें वे असफल रहे। पाक अब पुरानी गलतियों को सुधारकर भारत के साथ संबंध सुधारने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, जब तक पाकिस्तान आतंकवादी गतिविधियों को समाप्त नहीं करता तब तक कोई बात न हो।
अनिल कौशिक, क्योड़क, कैथल

हेलमेट की अनिवार्यता

वर्ष 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, हेलमेट न पहनने के कारण सड़क दुर्घटनाओं में 50,030 लोगों की मौत हुई। यदि हर वाहन चालक हेलमेट पहनने की आदत अपनाए, तो अनगिनत जानें बचाई जा सकती हैं। केंद्रीय मंत्री ने सस्ती दरों पर हेलमेट उपलब्ध कराने की बात की है। हिमाचल प्रदेश में भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए हेलमेट पहनना जरूरी है।
मुकेश विग, सोलन

Advertisement

संपादकीय पृष्ठ पर प्रकाशनार्थ लेख इस ईमेल पर भेजें :- dtmagzine@tribunemail.com

Advertisement
Advertisement