मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आपकी राय

06:39 AM Sep 07, 2024 IST

रचनात्मक पहल
मध्य प्रदेश सड़क विकास निगम का निर्णय सराहनीय है कि स्टेट हाईवे पर हर किलोमीटर पर वर्षाजल से भूजल पुनर्भरण के लिए रिचार्ज बोर बनाए जाएंगे। इससे भूजल स्तर में सुधार होगा, जो कि देशभर में गिरते जल स्तर और जल संकट की गंभीर समस्या को देखते हुए अत्यंत महत्वपूर्ण है। एक दशक में कई शहरों में भूजल स्तर 1800 फीट तक गिर चुका है। सामान्यतः सड़क और आसपास का वर्षाजल बर्बाद हो जाता है, लेकिन इस योजना से इसे सहेजने का प्रयास किया जाएगा। यह योजना पूरे देश में लागू होनी चाहिए और नगरीय व शहरी क्षेत्रों में भी रिचार्ज सिस्टम स्थापित किए जाने चाहिए।
विमलेश पगारिया, बदनावर, म.प्र.

Advertisement

आत्मघात की त्रासदी
दैनिक ट्रिब्यून के दो सितंबर के संपादकीय में ‘आत्मघात की त्रासदी’ पर चर्चा की गई है, जिसमें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बावजूद रोजगार के अभाव में आत्महत्या की समस्या को उजागर किया गया है। नवयुवकों और उनके अभिभावकों की उच्च महत्वाकांक्षाएं पूरी नहीं होने पर वे आत्महत्या की ओर बढ़ जाते हैं। समाधान के लिए, विद्यार्थियों को ऐसे क्षेत्रों में पढ़ाई करनी चाहिए जहां रोजगार के अवसर अधिक हों। सरकार को भी युवाओं के लिए विशेष योजनाएं बनानी चाहिए। सरकारी विभागों में रिक्त पदों को भरकर स्थायी नौकरियां प्रदान करनी चाहिए।
अनिल कौशिक, क्योड़क, कैथल

महत्वपूर्ण योगदान
पांच सितंबर के लेख ‘बदलते वक्त के साथ चुनौतियों का दायित्व’ में शिक्षकों को बदलते समय के अनुरूप ढलने और नई तकनीकों के प्रयोग की आवश्यकता को अच्छी तरह से रेखांकित किया गया है। आज बदलते परिवेश में शिक्षकों को वह मान-सम्मान नहीं मिलता जिसके वे हकदार हैं। भविष्य की पीढ़ी के निर्माण में एक शिक्षक का योगदान अतुलनीय है। शिक्षक न केवल पाठ्यक्रम की शिक्षा देते हैं, बल्कि विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों का पाठ भी पढ़ाते हैं और उनके भविष्य को संवारने का उत्तरदायित्व भी निभाते हैं।
अभिलाषा गुप्ता, मोहाली

Advertisement

Advertisement