For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

08:30 AM Feb 10, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

पारदर्शी हों चुनाव

विपक्ष अक्सर ईवीएम के बजाय बैलेट पेपर से चुनाव की मांग करता है। मगर चंडीगढ़ में मेयर के चुनाव की मतगणना में हुई छेड़छाड़ से जाहिर होता है कि ईवीएम से चुनाव होना ही सबसे सुरक्षित है। अब सुप्रीम कोर्ट को चंडीगढ़ चुनाव के सभी मतपत्रों की अपनी निगरानी में जांच करवा कर फैसला देना चाहिए। साथ ही मतपत्रों से छेड़छाड़ करने वाले पीठासीन अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। ताकि भविष्य में कोई भी अधिकारी लोकतंत्र की पवित्रता को भंग करने का साहस न कर सके।
सुभाष बुड़ावनवाला, रतलाम, म‍.प्र.


संस्कृति की सुंदरता

आठ फरवरी के दैनिक ट्रिब्यून में विश्वनाथ सचदेव का बेहतरीन लेख ‘सर्व धर्म-समभाव मनुष्य होने की पहली शर्त’ सभी धर्म को एक समान मानने का सुझाव देने वाला था। वर्ष 1975 में संविधान में संशोधन करके धर्मनिरपेक्षता के साथ-साथ समाजवाद को भी जोड़ा गया था। सभी धर्म और जातियों को एक समान मानना मनुष्य होने की पहली पहचान है। भारत की संस्कृति की सुंदरता अनेकता में एकता में छिपी हुई है। इसे संजोकर रखना हम सब का कर्तव्य है।
शामलाल कौशल, रोहतक

Advertisement


तंत्र की काहिली से हादसे

मध्य प्रदेश के हरदा में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट से ग्यारह लोगों की मौत और सैकड़ों लोग घायल हुए। कहा जा सकता है कि उक्त फैक्टरी सुरक्षा मानकों की अनदेखी कर के चलाई जा रही थी। फैक्ट्री में समय-समय पर होने वाले निरीक्षण भी संदेह के घेरे में आते हैं। अकुशल कारीगरों से काम लेने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। प्रशासन यदि पहले अपनी जिम्मेदारी निष्ठापूर्वक निभाता तो बहुत संभव है यह हादसा न होता। सरकार को चाहिए जो भी हादसे का जिम्मेदार पाया जाए, अवश्य दण्डित किया जाए।
ईश्वर चन्द गर्ग, कैथल

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×