For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

07:50 AM Feb 07, 2024 IST
आपकी राय
Advertisement

आर्थिकी की तस्वीर

तीन फरवरी के दैनिक ट्रिब्यून में मधुरेंद्र सिन्हा का लेख ‘पूर्ण बजट में उभरेगी आर्थिकी की असली तस्वीर’ केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश किये गये बजट का विश्लेषण करने वाला था। वित्त मंत्री द्वारा रेवड़ियां न बांटने, टैक्सों में किसी प्रकार के बदलाव से बचते हुए, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने की कोशिश की गयी है। आयकर के पुराने मामलों को भी निपटाने की बात कही है। वहीं कृषि क्षेत्र के उच्च वर्ग को भी आयकर के दायरे में लाने का सुझाव दिया है। पूर्ण बजट तो चुनावों के बाद जुलाई में पेश किया जाएगा, तभी अर्थव्यवस्था की पूर्ण तस्वीर सामने आएगी।
शामलाल कौशल, रोहतक

अवमूल्यन का चित्र

अठाईस जनवरी के दैनिक ट्रिब्यून अध्ययन कक्ष अंक में डॉ. योगेंद्र नाथ शर्मा ‘अरुण’ की ‘तब और अब’ कहानी अतीत की यादों का विश्लेषण करने वाली रही। पद की गरिमा के विपरीत व्यक्ति अपने अतीत को भूल जाता है। उसकी जीवनशैली, व प्रवृत्तियां अतीत के आत्मीय संबंधों को कुरेदने में अपनी तौहीन समझती है। कथा की पात्र किरण सिंह अपने सहपाठियों के साथ बदला रवैया ‘तब और अब’ के जरिये व्यावहारिक, सामाजिक, नैतिक मूल्यों में क्षरण को दर्शाता है।
अनिल कौशिक, क्योड़क, कैथल

Advertisement

प्रजातंत्र के प्रतिकूल

नीतीश कुमार द्वारा एक बार फिर पाला बदलकर मुख्यमंत्री बनने का घटनाक्रम सामने आया है। भाजपा के साथ नए गठबंधन सहयोगी के रूप में अगली सरकार बनाने का दावा भी पेश किया है। नीतीश का यह नौवां मुख्यमंत्री कार्यकाल होगा। राजनीतिक विश्लेषक जरूर इस पर चर्चा करें कि क्या बीजेपी और जनता दल (यू) को इससे फायदा होगा। लेकिन बिहार की जनता को इस पर जरूर व्यापक बहस करनी चाहिए। सत्ता की लोलुपता चरम पर है, इसलिए देश की जनता को यह समझना होगा कि यह न तो भारत के लोकतंत्र के लिए अच्छा है और न ही राज्य की प्रगति के लिए।
वीरेंद्र कुमार जाटव, दिल्ली

संपादकीय पृष्ठ पर प्रकाशनार्थ लेख इस ईमेल पर भेजें :- dtmagzine@tribunemail.com

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×