For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपकी राय

08:14 AM Nov 25, 2023 IST
आपकी राय
Advertisement

पहाड़ों की संवेदनशीलता

यमुनोत्री धाम की यात्रा को सुगम बनाने हेतु बनाए जा रहे सुरंगी मार्ग में 41 श्रमिक एक सप्ताह से फंसे हुए थे। इस प्रकरण से स्पष्ट है कि पर्वतीय क्षेत्र में हो रहे निर्माण कार्यों को पूर्ण सुरक्षित नहीं माना जा सकता है। विडंबना है कि ऐसे प्रकरणों का खमियाजा भुगतने के बाद भी पहाड़ों में निर्माण कार्य, पहाड़ों की खुदाई और वृक्षों की कटाई जारी है। पहाड़ों तथा अन्य संवेदनशील स्थानों पर पर्यावरण संरक्षण को वरीयता मिलनी चाहिए।
अजय, पीयू, चंडीगढ़


जानलेवा रोग

हृदय रोग विश्व स्तर पर गंभीर चिंता का विषय बन गया हैं। पहले हृदय रोग की समस्याएं बुजुर्गों में पाई जाती थी, परंतु कुछ वर्षों से यह समस्याएं युवाओं में अधिक देखने को मिल रही हैं। एनसीआरपी के अनुसार विश्व में हृदय रोग से होने वाली 70 प्रतिशत मौतों का मुख्य कारण खराब जीवनशैली, स्ट्रेस, ओवर एक्सरसाइज, गलत जानकारी और लापरवाही आदि हैं। हृदय रोग के केस अब विश्व के लिए विचारणीय विषय बनता जा रहा है।
मुस्कान सैनी, पीयू, चंडीगढ़

Advertisement


डीपफेक के खतरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा डीपफेक पिक्‍चर और वीडियो का मुद्दा उठाए जाने के बाद अब सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री ने इस मुद्दे पर एक बैठक बुलाई है। फेसबुक-इंस्‍टाग्राम की मूल कंपनी मेटा और गूगल सहित विभिन्न पक्षों को बैठक में बुलाया गया है। मोदी ने बीते शुक्रवार को डीपी फेक वीडियो के प्रसार के प्रति सतर्क रहने के लिए कहा था।
हितेश कुमार, पीयू, चंडीगढ़


आंचलिकता की महक

उन्नीस नवंबर के दैनिक ट्रिब्यून में सत्यवीर नाहडि़या की राग-रागनी हरियाणवी काव्यात्मक शैली में भारत-चीन लड़ाई में रेवाड़ी के शहीदों की वीरगाथा का उल्लेख दिल की गहराइयों में उतर गया। प्रादेशिक आंचलिक शब्द विन्यास शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पण का अहसास दिला रहा था। संदीप जोशी के चित्रांकन में गायन वाद्य, श्रव्य कला के दर्शन बखूबी रहे।
अनिल कौशिक, क्योड़क, कैथल

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×