मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आपकी राय

06:10 AM Oct 08, 2024 IST

स्वदेशी तकनीक की उड़ान

भारतीय स्वदेशी तकनीक की वैश्विक मांग बढ़ रही है। वंदे भारत ट्रेन जैसे उदाहरण ने इसे साबित किया है; इस ट्रेन की मांग कई देशों, जैसे चिली, कनाडा और मलेशिया, में बढ़ी है। इसकी मुख्य वजह भारत में इसका कम मूल्य है—वहीं अन्य देशों में ऐसी ट्रेनें 160 से 180 करोड़ में बिकती हैं, जबकि भारत में ये 120 से 130 करोड़ में उपलब्ध हैं। भारतीय निर्माण की गति भी बेहतर है। यह सब ‘मेक इन इंडिया’ के सपने को साकार कर रहा है और देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।
अमृतलाल मारू, इंदौर, म.प्र.

Advertisement

सफल मतदान

जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों का मतदान तीन चरणों में बिना किसी बड़ी वारदात के संपन्न हुआ है। इसके लिए चुनाव आयोग, राज्य प्रशासन, अर्धसैनिक बलों और जम्मू-कश्मीर की जनता को बधाई दी जानी चाहिए। मतदान का औसत 60 प्रतिशत से अधिक रहा। दस वर्षों और अनुच्छेद 370 के हटने के बाद यहां चुनाव का सफल होना आसान नहीं था, फिर विदेशी पर्यवेक्षकों ने भी चुनाव प्रक्रिया की सराहना की है। आठ अक्तूबर को परिणामों पर देश और दुनिया की नजरें टिकी हैं।
वीरेंद्र कुमार जाटव, दिल्ली

जंग नहीं समाधान

इस्राइल ने गाजा और दक्षिणी लेबनान पर बड़े हवाई हमले किए, जिसमें हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाया गया। हमले हमास के घातक हमलों के एक साल होने की पूर्व संध्या पर हुए। जिसने ही चल रहे संघर्ष को जन्म दिया। हिजबुल्लाह ने जवाब में उत्तरी इस्राइल में रॉकेट दागे, जिसमें हाइफ़ा जैसे शहर शामिल थे। बमबारी इस क्षेत्र में तनाव बढ़ने का प्रतीक है, क्योंकि व्यापक संघर्ष की बढ़ती आशंकाओं के बीच इस्राइल ने ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों के खिलाफ अपने सैन्य अभियान को तेज कर दिया है। वैसे जंग किसी भी समस्या का हल नहीं है।
रोहित शाह, चंडीगढ़

Advertisement

संपादकीय पृष्ठ पर प्रकाशनार्थ लेख इस ईमेल पर भेजें :- dtmagzine@tribunemail.com

Advertisement