For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

द्वारका एक्सप्रेस-वे दिल्ली-गुरुग्राम के बीच सफर करने पर देना होगा 105 रुपये टोल

10:18 AM Jul 08, 2024 IST
द्वारका एक्सप्रेस वे दिल्ली गुरुग्राम के बीच सफर करने पर देना होगा 105 रुपये टोल
Advertisement

गुरुग्राम, 7 जुलाई (हप्र)
दिल्ली-गुरुग्राम के बीच बनाये गये द्वारका एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वालों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। अब अगर आपको दिल्ली-गुरुग्राम के बीच एक्सप्रेस-वे पर सफर करना है तो 105 रुपए देने होंगे। यह एक्‍सप्रेस-वे कई मायनों में खास है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इस पर अब तक का सबसे चौड़ा टोल बूथ बनाया गया है। इस एक्‍सप्रेस-वे पर 34 टोल बूथ बनाए गए हैं, जो अब तक देश में सबसे ज्‍यादा है। 16 लेन का यह एक्‍सप्रेस-वे या तो जमीन के नीचे से गुजरता है या फिर ऊपर से, मतलब इसका बड़ा हिस्‍सा एलीवेटिड बनाया गया है। यह टोल प्‍लाजा बजघेड़ा के पार दिल्‍ली बॉर्डर पर बनाया गया है ।
एक्‍सप्रेस-वे पर अमूमन 15 से 20 साल के लिए ही टोल वसूली की जाती है, लेकिन द्वारका एक्‍सप्रेसवे पर 25 साल तक टोल वसूलने का करार किया गया है। इस पर कार, जीप, वैन के लिए एक तरफ का टोल 105 रुपये और दोनों तरफ का 155 रुपये है। बस-ट्रक का एक तरफ का 355 रुपये तो दोनों तरफ का 535 रुपये टोल रेट रखा गया है।
द्वारका एक्सप्रेस-वे की एक और खास बात है कि एक प्‍वाइंट ऐसा भी आता है जहां यह रोड 4 मंजिला हो जाती है। करीब 29 किलोमीटर लंबे इस एक्‍सप्रेस-वे पर गुरुग्राम के सेक्‍टर के 82 के पास 4 लेयर की सड़क दिखती है। नीचे अंडरपास है, जिसके ऊपर सर्विस लेन और उसके ऊपर फ्लाईओवर और इसके ऊपर से यह एक्‍सप्रेस-वे गुजरता है। लिहाजा इस जगह का नाम भी मल्‍टीयूटिलिटी कॉरिडोर रखा गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×