For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्वस्थ जीवन के लिए योग सबसे उत्तम : कुलवंत बाजीगर

10:52 AM Apr 04, 2024 IST
स्वस्थ जीवन के लिए योग सबसे उत्तम   कुलवंत बाजीगर
गुहला चीका में बुधवार को योग शिविर का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर। -निस
Advertisement

गुहला चीका, 3 अप्रैल (निस)
भारतीय योग संस्थान जिला चीका द्वारा लगाए गए पांच दिवसीय मधुमेह रोग निवारण शिविर के पहले दिन का शुभारंभ पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। शिविर में पहुंचने पर पूर्व विधायक कुलवंत बाजीगर का संस्थान के पदाधिकारियों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।
इस मौके पर कुलवंत बाजीगर ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग सबसे उत्तम साधन है। उन्होंने कहा कि योग के नियमित अभ्यास से न केवल मनुष्य निरोगी रहता है बल्कि लंबी आयु भी पाता है। उन्होंने कहा कि भारतीय योग संस्थान शहर में इस प्रकार के योग शिविर लगा लोगों को जो स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रहा है उसके लिए इस संस्था के पदाधिकारी प्रशंसा के पात्र है। शिविर में साधकों को योग क्रियाएं करवाते हुए जिला प्रधान डॉ. विनोद गुप्ता ने कहा कि योग के नियमित अभ्यास से जटिल से जटिल बीमारियों से मुक्ति पाई जा सकती है।
योग शिक्षक अमित महाजन ने मधुमेह होने के कारण और उनसे बचाव के तरीके भी बताए। योग शिक्षक केवल जिंदल, प्रेम चंद, राकेशु कुमार, दीपक कुमार, नानक शर्मा ने साधकों को ताड़ आसन, जानुसर आसन, झूला आसन, सर्प आसन आदी का अभ्यास करवाया और इन आसनों से मधुमेह रोग की रोकथाम में महत्व को बताया।
डॉ. विनोद गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में भारतीय योग संस्थान के शहर में आठ केंद्र नियमित रूप से चल रहे हैं। अंत में संस्थान की ओर से मुख्यातिथि कुलवंत बाजीगर का स्मृति चिन्ह और योग मंजरी प्रदान की गई। आज पहले दिन के शिविर में 100 से अधिक योग साधकों ने भाग लिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×