मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

स्वस्थ शरीर के लिए योग, शुद्ध वातावरण के लिए करें वृक्षारोपण : बोधराज सीकरी

01:36 PM Jun 20, 2023 IST

गुरुग्राम, 19 जून (हप्र)

Advertisement

ओम योग संस्थान ट्रस्ट शाखा, पंजाबी बिरादरी महा संगठन, जीएवी स्कूल समूह के संयुक्त तत्वावधान में जीवीए इंटरनेशनल स्कूल सेक्टर-7 एक्सटेंशन के प्रांगण में 5वेें दिन योग शिविर जारी रहा। वर्षा के बावजूद योग साधकों की भीड़ रही। इस अवसर पर पंजाबी बिरादरी महा संगठन के प्रधान बोधराज सीकरी ने पर्यावरण के महत्व पर आध्यात्मिक दृष्टि कौन से प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि संपूर्ण विश्व आज ग्लोबल वार्मिंग से जूझ रहा है। इससे बचने के लिए हम सबको अधिक से अधिक मात्रा में वृक्षारोपण करने की जरूरत है। जिससे एक तरफ जहां ग्लोबल वार्मिंग से छुटकारा मिलेगा वहीं, वर्षा समय पर व सही मात्रा में होने से भूजल का स्तर भी ठीक बना रहेगा।

Advertisement

मुख्य अतिथि सीपी कला रामचंद्रन ने कहा कि बरसात में भी लोगों का योग करने के लिए आना उनका योग के प्रति समर्पण भाव को दिखाता है। विशिष्ट अतिथि गिरिराज (ध्यानचंद अवॉर्डी) डिप्टी डायरेक्टर, युवा मामले एवं खेल विभाग का भी स्वागत किया गया।

योग शिविर में वर्षा के कारण मंच पर ही योगीराज ने आए हुए सभी योग साधकों का उत्साहवर्धन करते हुए संगीत की धुनों के साथ पहले अनुलोम विलोम प्राणायाम शीतली, सीत्कारी, उज्जायी एवं भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास कराया। स्वरचित गीत के साथ उन्होंने कपालभाति, अग्निसार क्रिया का अभ्यास भी करवाया।

मुख्य अतिथि पुलिस आयुक्त कला रामचन्द्रन का स्वागत पंजाबी बिरादरी महा संगठन के प्रधान बोधराज सीकरी, रमेश मुंजाल, ओपी कालरा, सुरेंद्र खुल्लर, यदुवंश चुग, एमके कुमार, रामलाल ग्रोवर, अनिल कुमार, रमेश कुमार, ज्योत्सना बजाज, ज्योति वर्मा और अन्य ने पौधा, शॉल और स्मृति चिन्ह भेंट करके किया।

Advertisement