मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

रैंपवॉक कर मनाया योग और संगीत दिवस

08:08 AM Jun 27, 2024 IST
चंडीगढ़ के एक मॉल में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और विश्व संगीत दिवस मनाते प्रतिभागी। -हप्र
Advertisement

मनीमाजरा (चंडीगढ़), 26 जून (हप्र)
शारीरिक गतिविधि और संगीत के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस और विश्व संगीत दिवस संयुक्त रूप से एक मॉल में मनाया गया। कार्यक्रम का आयोजन कार्डियोमर्सियन द्वारा किया गया था, जो हृदय रोगों पर जागरूकता फैलाने वाला एक वैश्विक ट्रस्ट है। इस अवसर पर बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों ने हमारे स्वस्थ जीवन में योग और संगीत के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए रैंप वॉक भी किया।
इस अवसर पर कार्डियोमर्सियन के वैश्विक अध्यक्ष डॉ. दीपक पुरी ने कहा कि आजकल युवाओं में अचानक हृदय संबंधी मौतों में चिंताजनक वृद्धि हुई है, जो कि कोविड महामारी की शुरुआत के बाद से और भी अधिक हो गई है। पिछले दो वर्षों में 25 से 45 वर्ष के आयु वर्ग में घातक दिल के दौरे में 29.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
इस अवसर पर जन जागरूकता के लिए एक लघु फिल्म 'रखिये दिल ला ख्याल दिल से' फिल्म भी दिखाई गई। योग सत्रों के अलावा 'शारीरिक गतिविधि के लिए दिशानिर्देश- फिजियोथेरेपी बनाम जिम बनाम योग बनाम एरोबिक्स बनाम ज़ुम्बा बनाम पिलेट्स' पर एक पैनल चर्चा भी आयोजित की गई।
एम्स बिलासपुर की डीन डॉ. निधि ने छात्रों के बीच शारीरिक गतिविधि के लिए यूजीसी दिशानिर्देशों पर प्रकाश डाला, जबकि डीन रयात बाहरा विश्वविद्यालय ने छात्रों के स्वास्थ्य संबंधी चिंता के मुद्दों को साझा किया। एम्स दिल्ली की डॉ. सुरभि ने हृदय रोगों विशेषकर दिल के दौरे की रोकथाम के लिए दिशानिर्देशों के बारे में जानकारी साझा की। इस अवसर पर आईएमए मोहाली के अध्यक्ष डॉ. एसएस सोढ़ी भी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement