For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

चंडीगढ़ पीजीआई में पहली बार पेनम्ब्रा कैट आरएक्स मशीन का इस्तेमाल, हृदय रोगी की जान बचाई

03:10 PM Jun 29, 2024 IST
चंडीगढ़ पीजीआई में पहली बार पेनम्ब्रा कैट आरएक्स मशीन का इस्तेमाल  हृदय रोगी की जान बचाई
मरीज का आपरेशन करने वाली डाक्टरों की टीम। फोटो पीजीआई डीपीआर
Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून वेब डेस्क, चंडीगढ़, 29 जून

Chandigarh PGI: पीजीआई चंडीगढ़ में पहली बार विदेशी मशीन पेनम्ब्रा कैट आरएक्स (Penumbra CAT Rx) की मदद से एक ह्दयरोगी का सफल इलाज किया गया। इस मशीन की मदद ऐसे मरीजों के लिए ली जाती है जिनकी नसों के अंदर रक्त का थक्का जम जाता है और हार्ट फेल होने की संभावना होती है। इस मशीन की मदद से रक्त के थक्के को बाहर निकाला जाता है।

Advertisement

भारत में यह मशीन हाल ही में आई है। पीजीआई के कार्डियोलॉजिस्ट हिमांशु गुप्ता के नेतृत्व में डाक्टरों की टीम ने इस मशीन की मदद से 60 वर्षीय व्यक्ति की जान बचाई।

डॉ. हिमांशु गुप्ता।

पीजीआई के कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर हिमांशु गुप्ता के मुताबिक जिन मरीजों की नस में रुकावट की समस्या होती है। उन्हें स्टंट डालने की जरूरत पड़ती है।

Advertisement

उनके मुताबिक कई बार स्टंट डालने में नस के अंदर जमे खून के थक्के रुकावट बन जाते हैं, इसलिए इन्हें निकालना पड़ता है। इस मशीन की मदद से ऐसे थक्कों को आसानी से निकाला जा सकता है।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि पहले हमारे पास केवल मैनुअल थ्रोम्बस एस्पिरेशन उपकरण थे जो बहुत प्रभावी नहीं थे। यह नया उपकरण वाहिकाओं से बड़े और यहां तक ​​कि व्यवस्थित थ्रोम्बस को हटाने के लिए अधिक प्रभावी और कुशल है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×