मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नारकंडा जल्द ही जुड़ सकता है फोरलेन सड़क से

07:21 AM Jun 17, 2024 IST
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू रविवार को हाटू मंदिर में पूजा-अर्चना करते हुए। -ललित कुमार
Advertisement

शिमला, 16 जून (हप्र)
हिमाचल प्रदेश का विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल नारकंडा जल्द ही फोरलेन सड़क से जुड़ सकता है। राज्य की सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार ने इसके लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं और यदि सब कुछ ठीक रहा तथा केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय भी मेहरबान हुआ तो शिमला के ढली से नारकंडा तक फोरलेन सड़क हकीकत का रूप लेगी। यह बात मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से आज शिमला के नारकंडा में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ शीघ्र ही इस परियोजना पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश सरकार हाटू मंदिर तक रोपवे स्थापित करने पर भी विचार कर रही है और पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए हाटू मंदिर सड़क को चौड़ा करने की योजना पर कार्य कर रही है। सुक्खू आज एक दिवसीय नारकंडा दौरे पर थे।
पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला जिला के ऊपरी क्षेत्रों में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और राज्य सरकार पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नारकंडा में आइस स्केटिंग रिंक स्थापित करने के लिए 5 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं और यहां एक बहुउद्देशीय खेल हॉल भी निर्मित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने नारकंडा में स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनीं। उन्होंने क्षेत्र के विभिन्न प्रतिनिधिमंडलों को आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के इतिहास में पहली बार प्रदेश सरकार ने मंडी मध्यस्थता योजना के तहत सेब उत्पादकों की सभी देनदारियों का भुगतान किया है। राज्य सरकार ने पिछली भाजपा सरकार की 90 करोड़ रुपये की देनदारी सहित सभी देनदारियों को निपटाने के लिए 153 करोड़ रुपये जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि किसानों और बागवानों को सेब कीटनाशकों और उर्वरकों इत्यादि पर मिलने वाली सब्सिडी को पिछली भाजपा सरकार ने बंद कर दिया था लेकिन वर्तमान राज्य सरकार ने इसे बहाल कर दिया है। किसानों को अब गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की राज्य सरकार ने सेब के समर्थन मूल्य में 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की ऐतिहासिक वृद्धि की है, जिससे सेब का समर्थन मूल्य अब 12 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। इससे पहले, मुख्यमंत्री ने हाटू माता मंदिर में पूजा-अर्चना की और प्रदेश के लोगों की सुख-समृद्धि की कामना की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement