मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विश्व रक्तदाता दिवस : पीजीआई चंडीगढ़ लगाएगा 3 रक्तदान शिविर

08:36 PM Jun 13, 2023 IST

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस

Advertisement

चंडीगढ़, 13 जून

विश्व रक्तदाता दिवस पर पीजीआई चंडीगढ़ 3 रक्तदान शिविर लगाएगा। विश्व रक्तदान दिवस वर्ष 2005 से हर साल 14 जून को पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जीवन बचाने और स्वास्थ्य में सुधार करने में स्वैच्छिक अवैतनिक रक्तदाताओं के योगदान को पहचानने के लिए किया जाता है। 14 जून कार्ल लैंडस्टीनर (1868-1943) का जन्मदिन है, एक ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी और चिकित्सक, जिन्हें आधुनिक रक्त आधान का “संस्थापक” माना जाता है, जिन्होंने एबीओ रक्त समूहों की खोज भी की थी।

Advertisement

प्रत्येक रक्तदान एक बहुमूल्य जीवन रक्षक उपहार है और बार-बार रक्तदान करना एक सुरक्षित और स्थायी रक्त आपूर्ति के निर्माण और सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (यूएचसी) प्राप्त करने की कुंजी है। स्वैच्छिक गैर-पारिश्रमिक दान के आधार पर सुरक्षित और सुरक्षित रक्त आपूर्ति तक पहुंच दुर्घटना और घायलों, सर्जरी की आवश्यकता वाले रोगियों, कैंसर रोगियों, गर्भावस्था और बच्चे के जन्म के दौरान रक्तस्राव के मामलों, एनीमिया के मामलों सहित जीवन भर की आवश्यकता वाले लोगों के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण है। सिकल सेल एनीमिया और थैलेसीमिया आदि जैसी स्थितियों के लिए नियमित रक्त आधान स्वैच्छिक गैर-पारिश्रमिक वाले प्लाज्मा दान भी हेमोफिलिया और प्रतिरक्षा की कमी जैसी लंबी अवधि की स्थितियों वाले रोगियों के समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

14 जून 2023 को विश्व रक्तदाता दिवस का उत्सव, आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वीकृत ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के तहत गतिविधियों में से एक है। इस वर्ष के विश्व रक्तदाता दिवस अभियान का नारा है ‘खून दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करो।’ यह उन रोगियों पर ध्यान केंद्रित करता है जिन्हें जीवन भर आधान सहायता की आवश्यकता होती है और यह उस भूमिका को रेखांकित करता है जो प्रत्येक व्यक्ति रक्त या प्लाज्मा का मूल्यवान उपहार देकर निभा सकता है।

इस अवसर पर ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग, पीजीआईएमईआर स्वैच्छिक रक्तदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए 3 रक्तदान शिविर आयोजित करेगा –

1. गवर्नर हाउस पंजाब, चंडीगढ़ में।

2. ब्रिज मार्केट, सेक्टर-17, चंडीगढ़।

3. रक्तदान केंद्र, उन्नत ट्रॉमा सेंटर, पीजीआईएमईआर, चंडीगढ़ में।

18-65 वर्ष की आयु के सभी स्वस्थ वयस्कों से अनुरोध है कि वे इस नेक काम के लिए आगे आएं और इन तीनों में से किसी भी स्थान पर रक्तदान कर सकते हैं।

Advertisement