For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

PGI और भारतीय बोन मिनरल रिसर्च सोसायटी ने विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर ऑस्टियोपोरोसिस स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया

08:05 PM Oct 19, 2024 IST
pgi और भारतीय बोन मिनरल रिसर्च सोसायटी ने विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर ऑस्टियोपोरोसिस स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस

Advertisement

चंडीगढ़ , 19 अक्टूबर

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस के उपलक्ष्य में, PGIMER के एंडोक्रिनोलॉजी विभाग ने भारतीय बोन मिनरल रिसर्च सोसायती के सहयोग से सेक्टर 22 डिस्पेंसरी में एक निःशुल्क ऑस्टियोपोरोसिस स्क्रीनिंग कैंप का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस पहल का उद्देश्य समुदाय में जागरूकता बढ़ाना और ऑस्टियोपोरोसिस के प्रारंभिक निदान को प्रोत्साहित करना है।

Advertisement

कार्यक्रम के दौरान, प्रोफेसर संजय भदादा, एंडोक्रिनोलॉजी विभाग के प्रमुख, PGIMER, ने बताया, "ऑस्टियोपोरोसिस एक मौन बीमारी है, लेकिन इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं। हमारा लक्ष्य लोगों को जागरूक करना और उन्हें हड्डियों की सेहत बनाए रखने के लिए निवारक उपायों के प्रति मार्गदर्शन करना है।"

इस कार्यक्रम को श्री प्रिंस बंडोला द्वारा समर्थन प्राप्त हुआ, जो समुदाय को महत्वपूर्ण निदान सेवाएं प्रदान करने का प्रयास कर रहा है।

कैंप में लगभग 100 व्यक्तियों ने DEXA स्कैन करवाया, जिससे उनकी हड्डियों की सेहत का आकलन किया गया। इसके अलावा, कुछ मरीजों ने मैमोग्राफी सेवाओं का भी लाभ उठाया। स्क्रीनिंग के परिणामों में यह पाया गया कि 10 प्रतिशत व्यक्तियों में ऑस्टियोपोरोसिस की पहचान हुई, जो प्रारंभिक पहचान और हस्तक्षेप की आवश्यकता को दर्शाता है। सभी मरीजों को PGIMER की एंडोक्रिनोलॉजी टीम द्वारा व्यक्तिगत चिकित्सा परामर्श दिया गया।

स्क्रीनिंग के बाद, लगभग 150 व्यक्तियों ने गिरने की रोकथाम पर एक स्वास्थ्य वार्ता में भाग लिया, जो ऑस्टियोपोरोसिस मरीजों में फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण है।

यह आयोजन PGIMER की सार्वजनिक स्वास्थ्य और निवारक देखभाल के प्रति उसकी निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement