For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

महिलाओं को 2100 रुपये, अग्निवीरों को नौकरी का वादा

07:20 AM Sep 20, 2024 IST
महिलाओं को 2100 रुपये  अग्निवीरों को नौकरी का वादा
रोहतक में बृहस्पतिवार को केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का स्वागत करते हरियाणा के सीएम नायब सैनी एवं केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल। - प्रेट्र
Advertisement

अनिल शर्मा/निस
रोहतक 19 सितंबर
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने बृहस्पतिवार को 20 सूत्रीय संकल्प पत्र जारी किया। पार्टी अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने रोहतक में इसे जारी किया। संकल्प पत्र में महिलाओंं, युवाओं, बुजुर्गों, सैनिकों समेत सभी वर्गों को लुभाने की कोशिश की गयी है। भाजपा ने वादा किया है कि ‘लाडो लक्ष्मी योजना’ के तहत राज्य की महिलाओं को प्रतिमाह 2,100 रुपये दिए जाएंगे। भाजपा ने वादा किया कि हरियाणा के हर अग्निवीर को नौकरी दी जाएगी। इसके साथ ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पांच लाख आवास बनाने का लक्ष्य, सभी ओबीसी वर्ग के उद्यमियों को मुद्रा योजना के अतिरिक्त 25 लाख रुपये तक के ऋण की गारंटी, चिरायु-आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त इलाज राशि को पांच से बढ़ाकर दस लाख करने का ऐलान किया गया। परिवार के 70 वर्ष से अधिक हर बुजुर्ग को अलग से पांच लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा देने का भी वादा किया गया।
इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बड़ौली, संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल, राव इंद्रजीत सिंह, कृष्णपाल गुर्जर, राज्यसभा सांसद सुभाष बराला, कुलदीप बिश्नोई, सुधा यादव, रामचन्द्र जांगड़ा, अशोक तंवर, रामबिलास शर्मा भी मौजूद रहे। मंच संचालन भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी अरविंद सैनी ने किया।
इस मौके पर नड्डा ने कहा, ‘भाजपा अपने संकल्प पत्र को बड़ी गंभीरता से लेती है। हर वादे को योजनाबद्ध तरीके से पूरा किया जाता है।’ उन्होंने दावा किया कि भाजपा ने अपने 2014 और 2019 के घोषणापत्र के सभी वादों को पूरा किया है और पिछले 10 सालों में हरियाणा में फर्क साफ देखा जा सकता है। कांग्रेस के घोषणापत्र को छलावा बताते हुए नड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने मेनिफेस्टो को ‘डाइल्यूटेड डॉक्यूमेंट’ बना दिया और उसकी प्रासंगिकता को खत्म कर दिया।
उनके लिए यह महज एक रिवायत को पूरा करने जैसा है। नड्डा ने कहा कि 10 साल पहले हरियाणा की छवि पर्ची और खर्ची तथा जमीन घोटालों वाली थी। अपने 20 सूत्रीय संकल्प पत्र में भाजपा ने और भी कई वादे किए।
भाजपा ने 10 औद्योगिक शहर बनाने, इनमें आसपास के गांवों के 50,000 युवाओं को नौकरी देने का वादा किया। दो लाख युवाओं को पक्की नौकरी देने, पांच लाख के लिए रोजगार के अन्य अवसर पैदा करने एवं सरकारी अस्पतालों में डायलिसिस और सभी अस्पतालों में डायग्नोसिस मुफ्त करने का वादा किया गया।
भाजपा ने कहा कि हर जिले में ओलंपिक खेलों की नर्सरी होगी। रसोई सिलेंडर 500 रुपये में मिलेगा। ग्रामीण क्षेत्र से कॉलेज जाने वाली हर छात्रा को स्कूटी देने एवं किसी भी सरकारी कॉलेज से मेडिकल और इंजीनियरिंग पढ़ने वाले ओबीसी एवं एससी जाति के हरियाणवी विद्यार्थी को छात्रवृत्ति देने का भी वादा किया गया।

Advertisement

दस वर्षों की उपलब्धियां गिनाईं

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने कहा, ‘वर्ष 2014 में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय 1.37 लाख थी जो आज 3 लाख तक पहुंच गयी। पहले निर्यात मात्र 68,000 करोड़ का था, जो अब बढ़कर 2.5 लाख करोड़ रुपये का हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2014 से पहले मात्र सात मेडिकल कॉलेज होते थे, आज 15 हैं। वर्ष 2014 में हरियाणा में मात्र 538 गांवों में ही 24 घंटे बिजली उपलब्ध होती थी, भाजपा सरकार ने 5800 गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई। उन्होंने फसल मुआवजे में की गयी बढ़ोतरी के साथ ही कई उपलब्धियां गिनाईं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement