मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जरूरतमंद महिलाओं के लिए महिला हेल्पलाइन नंबर 181 बनी वरदान : डा. बलजीत कौर

06:51 AM Jul 26, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 25 जुलाई (हप्र)
पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, स्त्री और बाल विकास विभाग द्वारा राज्य की जरूरतमंद महिलाओं को तुरंत और एमरजेंसी सहायता प्रदान करने के लिए महिला हेल्पलाइन नंबर 181 योजना चलाई जा रही है। महिला हेल्पलाइन नंबर 181 राज्य की महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। सामाजिक सुरक्षा, स्त्री एवं बाल विकास मंत्री डाॅ. बलजीत कौर ने यह बात कही।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य की जरूरतमंद महिलाओं को तुरंत और एमरजेंसी सहायता प्रदान करने के लिए महिला हेल्पलाइन नंबर 181 योजना एक बढ़िया प्रयास है जिसका उद्देश्य हिंसा से प्रभावित महिलाओं को 24 घंटे तुरंत और एमरजेंसी सहायता प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि कोई भी ज़रूरतमंद महिला, जिसके साथ किसी भी तरह की कोई हिंसा या अन्याय हो रहा हो, वह हेल्पलाइन नंबर 181 पर फ़ोन कर मदद मांग सकती है। मंत्री ने आगे बताया कि महिला हेल्पलाइन पर लगभग 150 फ़ोन ज़रूरतमंद महिलाओं द्वारा हर रोज़ किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक महीने लगभग 4 से 5 हज़ार जरूरतमंद महिलाओं को महिला हेल्पलाइन नंबर 181 से अपेक्षित सहायता मुहैया करवाई जा रही है।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि महिलाओं को राज्य में स्थापित वन स्टाप सेंटरों और विभाग के अधीन चल रहे दफ्तरों द्वारा तुरंत मदद करने के लिए कार्रवाई शुरू की जाती है। उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला वर्ग की हर तरह से सुरक्षा करना है। उन्होंने बताया कि जरूरतमंद महिलाएं या लड़कियां तत्काल तौर पर’ सहायता लेने के लिए महिला हेल्पलाइन नंबर 181 पर संपर्क कर सकती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement