For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सहकारी बैंकों के माध्यम से महिलाओं को किया जा रहा सशक्त : कृष्ण पाल गुर्जर

12:05 PM Jul 14, 2024 IST
सहकारी बैंकों के माध्यम से महिलाओं को किया जा रहा सशक्त   कृष्ण पाल गुर्जर
फरीदाबाद में केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, उद्योग मंत्री पं.मूलचंद शर्मा, हरको बैंक के अध्यक्ष हुकुम सिंह भाटी फरीदाबाद और पलवल जिलों की 800 महिलाओं को संयुक्त देयता समूह (जॉइंट लायबिलिटी ग्रुप) के माध्यम से 4 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान करते हुए। -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 13 जुलाई (हप्र)
केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण से ही आत्मनिर्भर भारत की कल्पना साकार होगी। दी फरीदाबाद केंद्रीय सहकारी बैंक द्वारा आज बल्लभगढ़ स्थित पंजाबी धर्मशाला में ऋण वितरण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भारत सरकार के केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर और विशिष्ट अतिथि के रूप में हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा ने शिरकत की।
कार्यक्रम में फरीदाबाद और पलवल जिलों की 800 महिलाओं को संयुक्त देयता समूह (ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप) के माध्यम से 4 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान किया। भारत सरकार के केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार का प्रमुख ध्येय है सहकार से समृद्धि और यह पूरे देश में पिछले 10 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बहुत तेजी से हुआ है। पूरे देश में पैसों के मामले में जितने भी कोऑपरेटिव सोसाइटी है इससे 97 प्रतिशत गांव इस कोऑपरेटिव से पूरे होते हैं।
इसका प्रमुख लक्ष्य है कि जो गांव में अंतिम पंक्ति का व्यक्ति है उसको कैसे सशक्त, मजबूत और आत्मनिर्भर बनाया जाए। वर्तमान समय में पैक्स लोगों को ऋण के अलावा सीएससी सेंटर, जन औषधि केन्द्र तथा पेट्रोल पंप जैसी 176 सेवाओं का लाभ दे रहा है। देशभर में जितने भी पैक्स हैं सबका कंप्यूटराइजेशन किया जा रहा हैं। हरियाणा में 784 पैक्स है और पिछले 10 सालों में 710 पैक्स का कम्प्यूटरीकरण हो गया है। ऐसे ही देश में 3 लाख के लगभग पैक्स हैं और अब तक 68000 का कंप्यूटराइजेशन हो गया है बाकी का काम भी तेजी से चल रहा है।
हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य, श्रम, खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले तथा निर्वाचन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार पैक्स के सशक्तीकरण तथा महिलाओं की समृद्धि के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित कर रही है। महिलाओं को समाज में किस तरह आगे बढ़ाया जाए इसके लिए भी कई तरह की योजनाएं बनाई जा रही हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×