For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विंटर स्पोर्ट्स, स्थानीय खिलाड़ियों पर फोकस

12:57 PM Sep 03, 2021 IST
विंटर स्पोर्ट्स  स्थानीय खिलाड़ियों पर फोकस
Advertisement

शिमला, 2 सितंबर (निस)

हिमाचल प्रदेश की नई खेल नीति बन कर तैयार हो गई है। नई खेल नीति में खेल और खिलाड़ी दोनों के हितों का ध्यान रखा गया है और इसमें विंटर स्पोर्टस के साथ-साथ स्थानीय खेलों को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। ये बात प्रदेश के खेल व वन मंत्री राकेश पठानिया ने आज शिमला में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। राकेश पठानिया ने कहा कि नई खेल नीति को लेकर शीघ्र ही केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बैठक की जाएगी और फिर इसे लागू कर दिया जाएगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि नई खेल नीति में विंटर स्पोर्टस को लेकर काफी प्रावधान किए गए हैं ताकि राज्य में इस क्षेत्र में मौजूद खेल संभावनाओं का तेजी से दोहन किया जा सके।

खेल मंत्री ने कहा कि नई खेल नीति में कुश्ती, बॉलीवॉल, तीरंदाजी, शूटिंग और एथलेटिक्स पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये स्थानीय खेल हैं और इसमें प्रतिभाओं की खोज कर प्रशिक्षण को बढ़ावा दिया जाएगा। पठानिया ने ये भी कहा कि अब स्कूलों से ही बच्चों को कोचिंग दी जाएगी तथा प्रतिभावान बच्चों को अकादमी में तराशा जाएगा।

Advertisement

गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की अभी कोई खेल नीति नहीं है। पूर्व कांग्रेस सरकार द्वारा बनाई गई खेल नीति को राज्यपाल ने मंजूरी नहीं दी थी और मौजूदा जयराम ठाकुर सरकार ने सत्ता संभालने के बाद पूर्व सरकार द्वारा बनाई गई खेल नीति को वापिस ले लिया था। राज्य की नई खेल नीति बनाने में जयराम ठाकुर सरकार को लगभग चार साल का समय लग गया। उम्मीद जताई जा रही है कि मौजूदा सरकार का कार्यकाल खत्म होने से पहले-पहले प्रदेश को अपनी नई खेल नीति मिल जाएगी।

तीन नये स्टेडियम बनेंगे : पठानिया

खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि खेलों के लिए शिमला, धर्मशाला और मनाली में तीन खेल स्टेडियम बनाए जा रहे हैं। इन पर 22 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन तीनों स्थानों को हवाई सेवाओं से जोड़ा जाएगा ताकि बड़े खिलाड़ी आसानी से हिमाचल प्रदेश पहुंचकर यहां की स्वच्छ आबो-हवा का फायदा उठा सकें और देश का नाम ऊंचा कर सकें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×