For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जहरमुक्त खेती को देंगे बढ़ावा, हृदय घात और कैंसर के खिलाफ छेड़ी जंग

08:49 AM Jan 31, 2024 IST
जहरमुक्त खेती को देंगे बढ़ावा  हृदय घात और कैंसर के खिलाफ छेड़ी जंग
हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भिवानी महापंचायत के संयोजक संपूर्ण सिंह का मेडिसिटी अस्पताल गुरुग्राम में हालचाल लेते हुए। -हप्र
Advertisement

अजय मल्होत्रा/हप्र
भिवानी, 30 जनवरी
जीवन मुश्किलों का दूसरा नाम है, उन मुश्किलों से लड़कर विजेता बनने वाला ही समाज में आदर्श की स्थापना करता है। ऐसे लोगों के हौसले की उड़ान विपरीत हालात में कम होने की बजाय और अधिक तेज हो जाती है और उनमें समाज सेवा का जज्बा बढ़ जाता है। ऐसे ही एक व्यक्तित्व हैं, भिवानी महापंचायत के संयोजक संपूर्ण सिंह। उन्होंने गंभीर हृदयघात ऑपरेशन के तुरंत बाद समाज में हार्ट व कैंसर के पीड़ित जरूरतमंद मरीजों की मदद का बीड़ा उठाया है। संपूर्ण सिंह के निर्देश पर भिवानी महापंचायत की ओर से विशेष बैठक बुलाई गई। इसमें दिल एवं कैंसर की बीमारियों से निपटने के लिए जहरमुक्त प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के अभियान को छेड़ने का निर्णय लिया गया। वहीं दिल की बीमारी से पीड़ित पांच जरूरतमंद मरीजों के इलाज का खर्च स्वयं संपूर्ण सिंह और उनके परिवार की ओर से उठाने का ऐलान किया गया। महापंचायत की बैठक के बाद सचिव दीपक बंसल ने बताया कि भिवानी जिले के दो गांव मिताथल व तिगड़ाना को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चुना गया है। इन दोनों गांवों में स्थित गौशालाओं में जहरमुक्त खाद तैयार कर इसे खेतों में इस्तेमाल किया जाएगा। यह खाद दोनों गांवों के किसानों को मुफ्त मुहैया करवाई जाएगी। बाद में यह प्रोजेक्ट भिवानी जिले के सभी गांवों में पंचायतों के सहयोग से शुरू किया जाएगा।
दीपक बंसल ने बताया कि खेती में अत्यधिक रसायनिक खाद व कीटनाशकों के इस्तेमाल से हृदयघात तथा कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही हैं। ऐसे में जब तक जहर मुक्त खेती को बढ़ावा नहीं दिया जाएगा तब तक इन बीमारियों से छुटकारा नहीं मिलेगा। जहरमुक्त खेती को बढ़ावा देने के साथ-साथ दोनों गंभीर बीमारियों से पीड़ित जरूरतमंद लोगों के इलाज की संयुक्त मुहिम छेड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि उपरोक्त दोनों गांवों के किसानों को जहरमुक्त खेती के लिए विशेष ट्रेनिंग भी दी जाएगी। ट्रेनिंग के लिए देशभर में जहरमुक्त खेती की अलख जगाने वाले गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत स्वयं क्षेत्र का दौरा करेंगे। जिसकी उन्होंने स्वीकृति प्रदान की है।
प्रत्येक माह लगेगा दिल व कैंसर की जांच के लिए शिविर
महापंचायत में यह भी फैसला लिया गया कि भिवानी के विद्यासागर चेरिटेबल अस्पताल में प्रत्येक माह दिल व कैंसर की जांच से संबंधित मुफ्त कैंप लगाए जाएंगे, इन कैंप में आधुनिक मशीनों से जरूरतमंद मरीजों की जांच होगी। दिल के मरीजों के लिए अस्पताल में लगने वाले विशेष कैंपों के लिए प्रदेश के प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आदित्य बत्रा के नेतृत्व में वरिष्ठ चिकित्सकों की एक टीम भी गठित की गई है। यहां चिकित्सक न केवल दिल के मरीजों की जांच करेंगे बल्कि उनके इलाज पर आने वाले खर्च का वहन भी भिवानी महापंचायत करेगी। महापंचायत की कोर कमेटी की बैठक में महापंचायत के संरक्षक एवं प्रमुख समाजसेवी बृजलाल सर्राफ, जामपुर सेवा समिति से विनोद मिर्ग, अग्रसेन धर्मशाला प्रधान रामदेव तायल, व्यापारी नेता एवं सचिव दीपक बंसल, हांसी गेट मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम धमीजा आदि उपस्थित रहे।

समाज को समर्पित है महापंचायत

भिवानी महापंचायत समय-समय पर प्रदेश व देश में जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए अभियान छेड़ती रही है। कोरोनाकाल में भी महापंचायत द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए रसोई शुरू की गई थी, जिसमें प्रतिदिन भोजन तैयार कर जरूरतमंदों में बांटा जाता था। बाढ़ पीड़ितों की मदद, भिवानी व शिमला पेयजल संकट तथा गरीब बच्चों की मुफ्त शिक्षा जैसे कई बड़े अभियान भिवानी महापंचायत की आेर से अंजाम दिए गए हैं। महापंचायत के संयोजक संपूर्ण सिंह के सामाजिक कार्यों को ध्यान में रखते हुए स्वयं राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय भी उनके स्वास्थ्य का हाल जानने मेडिसिटी गुरुग्राम पहुंचे थे। उन्होंने डॉक्टरों को संपूर्ण सिंह को बेहतरीन इलाज मुहैया कराने एवं महापंचायत के सामाजिक कार्यों में सहयोग का आश्वासन दिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×