For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

स्टार्टअप हब बनाएंगे, सड़कें चमकाएंगे

08:07 AM Mar 19, 2024 IST
स्टार्टअप हब बनाएंगे  सड़कें चमकाएंगे
नयी दिल्ली में साेमवार को दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा पार्टी पत्याशियों के साथ। -ट्रिन्यू
Advertisement

लोकतंत्र का महाकुंभ

नयी दिल्ली, 18 मार्च (एजेंसी)
दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों के लिए भाजपा के उम्मीदवारों ने सोमवार को अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से सांसद चुने जाने के बाद स्वास्थ्य और शैक्षणिक सुविधाओं में सुधार सहित अपनी 100 दिनों की प्राथमिकताओं का खाका पेश किया। एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में दिल्ली भाजपा के प्रमुख वीरेंद्र सचदेवा ने दावा किया कि भाजपा के सभी 7 उम्मीदवार इस बार बड़े अंतर से जीतेंगे। नयी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही बांसुरी स्वराज ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं, जिनमें एक ‘स्टार्टअप हब’ का निर्माण और महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों को मजबूत करना शामिल है। स्वराज ने कहा कि महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाना और पुलिस द्वारा निगरानी के लिए ‘ड्रोन’ का उपयोग करना उनकी अन्य प्राथमिकताओं में शामिल होगा।
उत्तर पूर्वी दिल्ली के उम्मीदवार मनोज तिवारी ने कहा कि सिग्नेचर ब्रिज, सांसद के रूप में उनके पिछले कार्यकाल में पूरा हुआ था और वह क्षेत्र में मेट्रो ट्रेन भी लाए थे। तिवारी ने कहा कि एक खूबसूरत ‘रिवरफ्रंट 100 दिनों में पूरा हो जाएगा। दक्षिणी दिल्ली के उम्मीदवार रामवीर बिधूड़ी ने कहा कि दक्षिणी दिल्ली में 69 अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने के अलावा यातायात की स्थिति में सुधार के लिए ‘मास्टर प्लान’ के अनुसार सड़कों का निर्माण किया जाएगा। पूर्वी दिल्ली से भाजपा उम्मीदवार हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि उनकी प्राथमिकताओं में झुग्गीवासियों को घर उपलब्ध कराना और यमुना की सफाई और उसका कायाकल्प करना शामिल होगा। पश्चिमी दिल्ली से उम्मीदवार कमलजीत सहरावत ने कहा कि उनकी प्राथमिकताओं में यातायात समस्याओं का समाधान, ढांसा बॉर्डर तक और नजफगढ़ से नांगलोई तक मेट्रो का विस्तार शामिल है। आरक्षित उत्तर पश्चिम सीट उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया ने कहा कि खेल विश्वविद्यालय के काम में तेजी लाने, किराड़ी में जल जमाव की समस्या का समाधान करने, यातायात की भीड़ को दूर करने के लिए अंडरपास और ओवरब्रिज सुनिश्चित करने के प्रयास किए जाएंगे। चांदनी चौक से उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि दिल्ली के मुख्य बाजारों में सौंदर्यीकरण और बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे और बिजली के लटकते तारों की समस्या से निपटने का प्रयास करेंगे।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए ऑनलाइन वोटिंग हो : कृष्णमूर्ति

Advertisement

बेंगलुरू (एजेंसी) : देश के पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) टीएस कृष्णमूर्ति ने सोमवार को सुझाव दिया कि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग व्यक्तियों और सुरक्षा सेवाओं से जुड़े लोगों को ऑनलाइन मतदान की सुविधा शुरू की जानी चाहिए। उन्होंने राजनीतिक दलों से आग्रह किया कि वे भौतिक सार्वजनिक बैठकों की संख्या में कटौती करने की संभावना पर गंभीरता से विचार करें और डिजिटल मीडिया की शक्ति का लाभ उठाते हुए ऑनलाइन प्रचार का विकल्प चुनें। कृष्णमूर्ति ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के प्रमुख के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग व्यक्तियों को ऑनलाइन मतदान का विकल्प देने के प्रस्ताव पर विचार किया गया था और आईआईटी-मद्रास के साथ अनौपचारिक परामर्श भी किया गया था। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों ने हालांकि मतदान के दौरान गोपनीयता के संभावित उल्लंघन का हवाला देते हुए आपत्ति व्यक्त की थी। उन्होंने कहा कि ऐसे देश हैं, जहां इंटरनेट से मतदान की अनुमति है, लेकिन हमें (भारत में) राजनीतिक दलों की सहमति से इसे जारी रखना होगा।

यूपी : सांसद संगीता आजाद बसपा छोड़ भाजपा में शामिल

नयी दिल्ली (एजेंसी) : उत्तर प्रदेश के लालगंज से बसपा सांसद संगीता आजाद ने लोकसभा चुनाव से पहले सोमवार को यहां भाजपा का दामन थामन लिया। उन्होंने यहां भाजपा मुख्यालय में पार्टी महासचिव विनोद तावड़े और उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। आजाद के साथ ही उनके पति अरिमर्दन आजाद और प्रसिद्ध अधिवक्ता व निर्भया कांड में पीड़ित पक्ष के लिए अदालती लड़ाई लड़ने वाली सीमा कुशवाहा ने भी भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। कुशवाहा साल 2020 में बसपा में शामिल हुई थीं, जबकि अरिमर्दन लालगंज से विधायक रह चुके हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×