मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Delhi new CM: आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, आप नेताओं में बनी सहमति

09:30 AM Sep 17, 2024 IST

नयी दिल्ली, 17 सितंबर (भाषा/ट्रिन्यू)

Advertisement

Delhi new CM: वरिष्ठ आप नेता आतिशी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी, पार्टी ने मंगलवार को सर्वसम्मति से इस बात पर सहमति जताई, जब अरविंद केजरीवाल ने पार्टी विधायकों की बैठक में उनके नाम का प्रस्ताव अपने उत्तराधिकारी के रूप में रखा।


आतिशी पार्टी के साथ-साथ सरकार का भी प्रमुख चेहरा हैं और उनके पास वित्त, शिक्षा और पीडब्ल्यूडी सहित कई विभाग हैं। केजरीवाल संभवतः शाम 4.30 बजे उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात करेंगे और अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

Advertisement

आबकारी नीति मामले में जमानत पर तिहाड़ जेल से रिहा होने के बाद ‘आप' के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने रविवार को कहा था कि वह 48 घंटे के भीतर इस्तीफा दे देंगे और दिल्ली में जल्द चुनाव कराने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा था कि जब तक लोग उन्हें 'ईमानदारी का प्रमाणपत्र' नहीं दे देते, तब तक वह मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे।

केजरीवाल ने कहा था कि वह कुछ दिनों में आप विधायकों की बैठक करेंगे और पार्टी का कोई नेता मुख्यमंत्री बनेगा। ‘आप' ने सोमवार को कई बैठकें कीं। केजरीवाल ने पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था-राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) के सदस्यों से अपने आधिकारिक आवास पर ‘एक-एक करके' बैठकें कीं और अगले मुख्यमंत्री को लेकर उनकी राय मांगी।

उन्होंने मुख्यमंत्री पद के लिए पार्टी की पसंद के बारे में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सदस्य राघव चड्ढा सहित वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की थी। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के रूप में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज के नाम चर्चा में थे, लेकिन आतिशी के नाम पर मोहर लगी।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कहा है कि आम आदमी पार्टी (आप) प्रमुख अरविंद केजरीवाल का मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना 'सिद्धांतों' का पालन नहीं, बल्कि 'मजबूरी' में लिया गया फैसला है।

Advertisement
Tags :
Aam Aadmi PartyArvind KejriwalAtishidelhi newsHindi NewsNew CM of DelhiRaghav ChadhaSanjay Singhअरविंद केजरीवालआतिशीआम आदमी पार्टीदिल्ली का नया सीएमदिल्ली समाचारराघव चड्ढासंजय सिंहहिंदी समाचार