मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

उद्योगपतियों को पंजाब में कोई समस्या नहीं आने देंगे : तरुनप्रीत सिंह सौंद

08:50 AM Oct 08, 2024 IST
पंजाब सरकार और टाटा स्टील फाउंडेशन के बीच स्किल ट्रेनिंग बाबत समझौते पर हस्ताक्षर दिखाते वाणिज्य मंत्री तरुनप्रीत सिंह सौंद और टाटा स्टील के अधिकारी।-हप्र

चंडीगढ़, 7 अक्तूबर (हप्र)
पंजाब के पूंजी निवेश प्रोत्साहन और उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री तरुनप्रीत सिंह सौंद ने भरोसा दिया कि राज्य में किसी भी उद्योगपति को कोई समस्या न आने दी जाएगी। उद्योग मंत्री ने कहा कि पंजाब राज्य, समुद्री बंदरगाह से दूर होने के बावजूद (लैंडलॉक), औद्योगिक क्षेत्र में अच्छा नाम कमा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान देश-विदेश की प्रतिष्ठित औद्योगिक इकाइयों के साथ बैठकें कर पंजाब में अधिकतम निवेश ला रहे हैं और आने वाले समय में कुशल युवाओं की मांग बढ़ेगी। पंजाब में रोजगार के अवसर बढ़ने से युवा विदेश जाने से बचेंगे और पंजाब एक बार फिर से प्रगति की नई इबारतें लिखेगा।
पंजाब के तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा टाटा स्टील फाउंडेशन के साथ इलेक्ट्रिकल लैब्स और सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के मौके पर सौंद ने कहा कि व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में मदद मिलती है। टाटा स्टील फाउंडेशन आईटीआई समराला और आईटीआई गिल रोड, लुधियाना में युवाओं को प्रशिक्षण देगा, ताकि प्रशिक्षित युवा उद्योगों में बेहतरीन नौकरियां प्राप्त कर सकें।
सौंद ने कहा कि आईटीआई व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त करने के उत्कृष्ट स्रोतों में से एक है और टाटा स्टील द्वारा दी गई ट्रेनिंग के बाद युवा टाटा स्टील द्वारा 115 एकड़ में लुधियाना में स्थापित किए जा रहे प्लांट में ही नौकरी पाने में सक्षम हो सकेंगे। यहां लगभग 700 युवाओं को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि टाटा जैसी प्रतिष्ठित कंपनी पंजाब की प्रगति में योगदान देगी और अधिक से अधिक पंजाबी लड़के-लड़कियों को रोजगार देगी। उन्होंने कहा कि वैसे भी “टाटा” भारतीयों के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस मौके पर तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के प्रमुख सचिव विवेक प्रताप सिंह, टाटा स्टील के उपाध्यक्ष (कॉर्पोरेट सेवाएं) चाणक्य चौधरी, टाटा स्टील फाउंडेशन के सीईओ सौरव रॉय, टाटा स्टील फाउंडेशन स्किल डेवलपमेंट के प्रमुख कैप्टन अमिताभ, टाटा स्टील के रेजिडेंट एग्जीक्यूटिव विनमरा सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Advertisement