मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हल्की फुल्की ठंड में स्वेटशर्ट की गर्माहट

09:55 AM Oct 25, 2023 IST

दीप्ति अंगरीश

Advertisement

मीठी-मीठी सर्दी ने दस्तक दे दी है। इन दिनों सुबह-शाम ठंडी हवाएं चलती हैं। अब दोपहर की गुनगुनी धूप सुहाने लगी है। ऐसे में यदि आपने मौसम के मुताबिक कपड़ों को वार्डरोब में नहीं अपनाया, तो आप बीमार पड़ सकते हैं। दरअसल हल्की सर्दी वाले इस मौसम के लिए मुफीद है स्वेटशर्ट, जो हल्की गर्माहट के साथ स्टाइल भी देगी। आपके पास स्वेटशर्ट नहीं हैं, तो ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से खरीद लें। आजकल हर साइट पर अच्छे डिस्काउंट्स व ऑफर्स उपलब्ध हैं। चर्चा करते हैं स्वेटशर्ट में विभिन्न स्टाइल्स की।

क्रूनेक स्वेटशर्ट

आपको हाईनेक पसंद नहीं, तो क्रूनेक स्वेटशर्ट पहन सकते हैं। वैसे हल्की सर्दी में क्रूनेक अच्छी रहती है। क्रूनेक गोल गले जैसी होती है। इसमें गोल गला ढीला होता है। क्रूनेक स्वेटशर्ट आप खरीद रही हैं, तो इसमें फिटिंग ढीली लें। इसे आप कुर्ती या जींस पर पहन सकती हैं। यह पूरी बाजू वाली और बिना बाजू दोनों तरह की आती है।

Advertisement

हुड्डीस

हुड्डी स्टाइल की स्वेटशर्ट आपको स्टाइल के साथ-साथ ठंडी हवाओं से भी बचाएगी। आमतौर पर हुड्डी स्टाइल की स्वेटशर्ट पॉलिएस्टर या कॉटन फैब्रिक की बनी होती हैं। यदि आप सुबह-शाम ट्रेवलिंग करते हैं, तो हुड्डी स्टाइल की स्वेटशर्ट अपने वार्डरोब में जरूर रखें। इसमें बनी टोपी ही हुड्डी है, जो स्टाइल के साथ-साथ ही आपको गर्माहट भी देगी। इसमें आगे से बंद और जिपर स्टाइल आता है। इसे भी किसी भी प्रकार के आउटफिट के साथ पहन सकती हैं। आजकल इसमें बोल्ड कलर में ऑलओवर प्रिंट डिजाइन अधिक चलन में है।

एथलेटिक

बेशक आप स्पोर्ट्स पर्सन हैं या नहीं हैं, लेकिन उनके जैसा स्टाइल अपने वार्डरोब में अपना सकते हैं। इसमें मौसम के अनुरूप मुफीद है एथलेटिक स्वेटशर्ट। यह स्वेटशर्ट पॉलिएस्टर फैबरिक की बनी होती हैं। इसमें जिपर और हुड्डी स्टाइल दोनों ही उपलब्ध हैं। एथलेटिक स्टाइल के लिए इसमें दो रंगों का प्रयोग किया जाता है। इनमें ब्लैक-ब्राउन, ब्लैक-नियॉन ग्रीन और ब्लैक-ऑरेंज रंगों को अधिक पसंद किया जाता है। ये स्वेटशर्ट वॉटरप्रूफ होती हैं। पानी गिर भी जाए तो तुरंत सूख जाता है।

जिपर

स्वेटशर्ट में जिपर स्टाइल काफी पसंद किया जा रहा है। इसकी लंबाई कमर से दो इंच नीचे होती है। जिपर स्टाइल की स्वेटशर्ट में आगे की तरफ से पूरी जिप लगी होती है। इसे आप आसानी से पहन व उतार सकते हैं। इनमें फ्रंट पॉकेट और हुड्डी को अधिक पसंद किया जाता है। वहीं इसमें ब्राइट से लेकर डल कलर तक, सभी अच्छे लगते हैं। ये भी फुल बाजू और बगैर बाजू दोनों तरह की आती हैं।

फ्लीस

ऑलटाइम फेवरेट होती हैं फ्लीस फैब्रिक से बनी स्वेटशर्ट। इन्हें देखने में लगता हैं यह बहुत गर्म होंगी, लेकिन कम सर्दी के लिए फ्लीस फैब्रिक से बनीं स्वेटशर्ट उम्दा रहती हैं। इसे स्टाइलिश लुक देने के लिए इनके नीचे फर वाला फैब्रिक लगाया जाता है। इनकी खासियत है कि इन्हें आप कम सर्दी के अलावा कड़ाके की ठंड में भी पहन सकते हैं।

ये हैं काम की बातें

स्वेटशर्ट को आप ऑफिस में पहन रही हैं, तो इसे फैशन एक्ससेरीज की तरह पहनें। इसमें मौजूद वेरायटी और कलर ऑप्शन आपको न्यू लुक देंगे। इसे ऑफिस के अलावा दिन के समय होने वाले गेट टुगेदर में पहन सकती हैं। इन्हें आप फुटवियर के रंगों से मैचिंग पहन सकते हैं, स्लिम फिट जींस और स्नीकर्स, जेगिंग्स, प्लाजो या सिगरेट पैंट के साथ पहन सकते हैं। डल शेड्स के कपड़ों को कलरफुल स्वेटशर्ट से निखारा जा सकता है। इसकी फिटिंग ओवर साइज वाली होती और लंबाई सिर्फ कमर तक। स्वेटशर्ट को गुनगुने पानी और माइल्ड साबुन से धोएं। दाग-धब्बे हटाने के लिए ब्रश की जगह हल्के हाथों से रगड़कर साफ करें। इनकी कीमत अमूमन 1000 रुपए से शुरू  होती है।

Advertisement