For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान आज

07:00 AM May 13, 2024 IST
10 राज्यों की 96 सीटों पर मतदान आज
झारखंड के खूंटी में रविवार को चुनाव अधिकारी ईवीएम और मतदान संबंधी अन्य सामग्री लेकर मतदान केंद्र की ओर जाते हुए।-प्रेट्र
Advertisement

अमरावती/लखनऊ, 12 मई (एजेंसी)
देश में लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 10 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर सोमवार को मतदान होगा। इनमें से 40 से अधिक सीटों पर वर्तमान में भाजपा नीत राजग के सांसद हैं। इस चरण में समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, तृणमूल कांग्रेस की नेता महुआ मोइत्रा और एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी जैसे कई प्रमुख उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा। ओडिशा की 28 और आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों पर भी मतदान होना है।
इस चरण में कुछ अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर लड़ रहे पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान (दोनों बहरामपुर, पश्चिम बंगाल से) और भाजपा की पंकजा मुंडे (बीड, महाराष्ट्र) चुनाव मैदान में हैं। केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा उत्तर प्रदेश की खीरी सीट से हैट्रिक बनाने की जुगत में हैं। शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से दोबारा चुनाव लड़ रहे हैं, उनका मुकाबला भाजपा के एसएस अहलूवालिया से है।

Advertisement

तेलंगाना की 17, आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 5, झारखंड की 4, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की 4, पश्चिम बंगाल की 8 और जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट (श्रीनगर) पर सोमवार को मतदान होगा। कुल 1,717 उम्मीदवार, 17.70 करोड़ से अधिक मतदाता हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement