For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

समाज को अपराध, नशा मुक्त बनाने में ग्राम प्रहरियों की भूमिका अहम

11:23 AM Oct 08, 2023 IST
समाज को अपराध  नशा मुक्त बनाने में ग्राम प्रहरियों की भूमिका अहम
नारनौल में शनिवार को हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर स्वर्गीय अशोक कुमार के परिजनों को राहत राशि का चेक सौंपते हुए। -हप्र
Advertisement

नारनौल, 7 अक्टूबर (हप्र)
पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने शनिवार को जिले के पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में विभाग की प्राथमिकताओं को लेकर स्पष्ट दिशा निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने समाज को नशा मुक्त बनाने की आवश्यकता पर बल दिया और पुलिसकर्मियों को बेहतर तथा समन्वित कार्य योजना के तहत काम करने के निर्देश दिए।
पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर की अध्यक्षता में यह बैठक जिला महेंद्रगढ़ के गवर्नमेंट पीजी कॉलेज के सभागार में आयोजित की गई थी, जिसमें पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों, थाना प्रबंधकों, चौकी प्रभारियों व ग्राम प्रहरियों ने भाग लिया। इस दौरान उनके साथ साउथ रेंज के आईजी राजेंद्र कुमार भी कैनाल रेस्ट हाउस पहुंचे।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए कपूर ने कहा कि समाज को नशा मुक्त, अपराध मुक्त तथा महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने में ग्राम प्रहरियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने ग्राम प्रहरियों से कहा कि वह समाज में नशा बेचने वालों की लिस्ट तैयार करते हुए उन पर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। इस कार्य में गांव तथा वार्ड के मौजिज लोगों की मदद ली जा सकती है। इसके साथ ही वे जो लोग नशे की आदत का शिकार हो चुके हैं, उनका नशा छुड़वाने में मदद करें। ऐसे लोगों को नशा मुक्ति केंद्रों में पहुंचाते हुए उनकी उपचार में मदद करें। इसके साथ ही कपूर ने कहा कि गांव में ऐसे लोग जो दादागिरी तथा आवारागर्दी करके अन्य लोगों को परेशान करते हुए कानून व्यवस्था बाधित करते हैं, उन्हें सबक सिखाते हुए उचित कार्रवाई करें। जो लोग अलग-अलग स्थान पर झुंड बनाकर खड़े होते हैं और महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करते हैं, उनसे सख्ती से निपटे। ऐसे हॉटस्पॉट क्षेत्र की सूची बनाते हुए वहां पर पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाएं। समाज में महिलाओं पर अत्याचार व मारपीट करने वालों की भी सूची बनाएं और नियमानुसार कार्रवाई करें। महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए जिला में ऑटो, ई रिक्शा सहित प्राइवेट बसों आदि का डाटा तैयार किया जा रहा है व इन पर स्टिकर लगवाए जा रहे हैं।
कपूर ने कहा कि पुलिसकर्मी फील्ड में अपना सूचना तंत्र मजबूत करें ताकि आपराधिक गतिविधियों पर प्रभावी ढंग से रोक लगाई जा सके। उन्होंने पुलिसकर्मियों से कहा कि वे अपराधियों का महिमामंडन न करें।

थाने और चौकी हमारा असली मंदिर, निष्ठा तथा समर्पण भाव से करें अपनी ड्यूटी

डीजीपी ने पुलिसकर्मियों से कहा कि शिकायतकर्ता के साथ व्यवहार अच्छा रखें और पारदर्शी तरीके से उचित कार्रवाई करते हुए उसे आश्वस्त करें। एक सप्ताह के बाद शिकायतकर्ता से फीडबैक अवश्य लें। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति पुलिस थाने में परेशान होकर ही आता है ऐसे में उसकी शिकायत को ध्यान से सुने और नियमानुसार उचित एक्श्ान लेते हुए उसे आश्वस्त करें। साथ ही शिकायत की पावती भी अवश्य दें। पुलिस कर्मी के कार्य से गरीब व्यक्ति के मन में संतुष्टि का भाव उत्पन्न होना चाहिए। डीजीपी ने कहा कि थाने, चौकी हमारा असली मंदिर हैं। समाज में पुलिस में होना हमारे लिए गर्व की बात है। जिस प्रकार हम धार्मिक संस्थानों में जाकर सच्चे मन से निष्ठा व समर्पण भाव से कार्य करते हैं उसी प्रकार हमें अपनी ड्यूटी का ईमानदारी से निर्वहन करते हुए पीडि़त को न्याय दिलवाने में उसकी सहायता करनी है।

Advertisement

दिवंगत कर्मचारी के परिजनों को सौंपा राहत राशि का चेक

पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने पुलिस विभाग में तैनात वाटर कैरियर स्वर्गीय अशोक कुमार के परिजनों को 50 लाख रुपये का चेक सौंपा। स्व. अशोक कुमार की मृत्यु जुलाई माह में एक दुर्घटना में हो गई थी। स्व. अशोक कुमार थाना नांगल चौधरी में वाटर कैरियर के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने स्व. अशोक कुमार के परिजनों को सांत्वना दी और कहा कि पुलिस विभाग दुख की इस घड़ी में उनके साथ है। उन्होंने इस दौरान परिजनों से बातचीत करते हुए उनका हाल-चाल भी पूछा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×