मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मुक्तसर के एडीसी ढिल्लों को विजिलेंस ने किया गिरफ्तार

07:20 AM Oct 27, 2024 IST

चंडीगढ़, 26 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने अमृतसर-कोलकाता कॉरिडोर परियोजना के लिए पटियाला जिले में अधिगृहीत जमीन के लिए जारी मुआवजे में धोखाधड़ी के आरोप में मुक्तसर साहिब के अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) सुरिंदर ढिल्लों को गिरफ्तार कर लिया। विजिलेंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने कहा कि 26 मई 2022 को दर्ज मामले में पटियाला के तत्कालीन जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी (डीडीपीओ) सुरिंदर ढिल्लों को नामजद किया गया था। आरोप है कि पटियाला जिले के शंभू ब्लॉक के आकड़ी, सेहरा, सेहरी, तख्तूमाजरा और पाबरा गांवों में अधिगृहीत की गई 1103 एकड़ जमीन के संबंध में जारी की गयी 285 करोड़ रुपये की मुआवजा राशि में यह घोटाला किया गया। विजिलेंस जांच के दौरान खुलासा हुआ कि आवंटित राशि का 30 फीसदी हिस्सा बीडीपीओ कार्यालय सचिव (वेतन) के खाते में जमा होना था, जो ठीक से नहीं हुआ। इसके साथ ही नियमानुसार शेष धनराशि का केवल 10 प्रतिशत ही इन पांच गांवों के विकास में लगाया जाना था। जबकि आरोपी द्वारा कागजों में दिखाए गए रिकाॅर्ड के मुताबिक विकास कार्यों पर 65 करोड़ रुपये खर्च किए गये। इनमें से कुछ विकास परियोजनाएं केवल कागजों पर हैं और किया गया कार्य आवश्यक तकनीकी मानकों पर खरा नहीं उतरता।
मामले में इससे पहले इन गांवों के कुछ सरपंचों और पंचायत सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया था। इसके अलावा पूर्व विधायक मदन लाल जलालपुर, उनके बेटे और कुछ साथियों को भी गिरफ्तार किया गया था।

Advertisement

Advertisement