For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

विधानसभा ने 5 साल में की कई नयी पहल : ज्ञानचंद गुप्ता

10:22 AM Jul 06, 2024 IST
विधानसभा ने 5 साल में की कई नयी पहल   ज्ञानचंद गुप्ता
Advertisement

पंचकूला, 5 जुलाई (हप्र)
पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च के सहयोग से पीडब्लयूडी विश्राम गृह में सेक्टर-1 पंचकूला में शुक्रवार को हरियाणा विधानसभा के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 200 अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कार्यशाला के उद्घाटन सत्र के दौरान कहा कि विधानसभा ने 5 साल में अपनी कार्यप्रणाली में नयी प्रथाओं और सुधारों को अपनाया है। इन नयी पहल का उद्देश्य कार्य को अधिक पारदर्शी, प्रभावी और नागरिकों के प्रति उत्तरदायी बनाना है। उन्होंने बताया कि नयी तकनीक और विधायी सुधारों का समावेश विधानसभा को आधुनिक और प्रगतिशील बनाता है। डिजिटलाइजेशन और ई-विधान प्रणाली के माध्यम से विधानसभा की कार्यवाही, विधायक और अन्य दस्तावेज डिजिटल रूप में उपलब्ध कराए जाते हैं। इस प्रणाली के तहत सदस्य टैबलेट और अन्य डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।
प्रश्नकाल के लिए ड्रॉ प्रणाली की व्यवस्था भी है। उन्होंने बताया कि आज पीआरएस लेजिसलेटिव रिसर्च के विशेषज्ञों द्वारा विधानसभा कर्मचारियों को विशेष अधिकार समितियां के कार्य प्रणाली विधायक प्रारूपण सर्वोत्तम प्रथाएं बजट और राज्य वित्त विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने कहा कि इन सभी विषय में कर्मचारियों का पारंगत होना आवश्यक है, विषयों में निपुणता से ही हम अपने कार्यों को सुचारू रूप से कर सकेंगे।
कार्यशाला में पीआरएस लेजिसलेटिव रिसर्च के विशेषज्ञ महाराष्ट्र विधानसभा के पूर्व प्रधान सचिव डा. अनंत कलसे ने समितियों के कामकाज के बारे में जानकारी दी। पीआरएस चक्ष राय ने विधेयक और विधायी प्रारूपण और राज्य विधानमंडलों की सर्वोतम प्रथाओं के बारें में समझाया। पीआरएस मानस गुब्बी ने बजट और राज्य वित के बारे में जानकारी दी।
हरियाणा विधानसभा के उपाध्यक्ष रणबीर गंगवा ने कहा कि ऐसे प्रशिक्षण कार्य समय समय पर होते रहने चाहिए। इससे विधानसभा कर्मचारी बेहतर कार्य करने में सक्षम हो सकेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×