For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Video: स्वतंत्रता दिवस समारोह में एसपी के हाथ से गिरा कबूतर, वीडियो वायरल

11:54 AM Aug 21, 2024 IST
video  स्वतंत्रता दिवस समारोह में एसपी के हाथ से गिरा कबूतर  वीडियो वायरल
एसपी के हाथ से गिरा कबूतर। वीडियो ग्रैब

रायपुर, 21 अगस्त (भाषा)

Advertisement

Pigeon falling video: छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह में कपोत (कबूतर) उड़ाने के दौरान कपोत के नीचे गिरने और सोशल मीडिया पर इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद जिले के पुलिस अधीक्षक ने जिलाधिकारी को पत्र लिखकर जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा है। अधिकारियों ने गत दिवस यह जानकारी दी।


मुंगेली जिला मुख्यालय में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह का जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने ध्वजारोहण किया था।

Advertisement

कार्यक्रम के दौरान जब शांति का प्रतीक माने जाने वाले कबूतर को उड़ाया जा रहा था तब विधायक और जिलाधिकारी राहुल देव के हाथों से कबूतर उड़कर वहां से चला गया लेकिन पुलिस अधीक्षक गिरीजाशंकर जायसवाल के हाथ से कबूतर उड़ने के बजाए नीचे गिर गया।

सूत्रों के अनुसार कार्यक्रम में पहुंचे लोगों ने इस घटना का वीडियो बना लिया और वह सोशल मीडिया में वायरल हो गया। वहीं कुछ लोगों ने घटना का 'मीम' भी बनाया है। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि विधायक और जिलाधिकारी के हाथों से कबूतर उड़कर चला गया लेकिन पुलिस अधीक्षक द्वारा पकड़ा गया कबूतर मंच से नीचे गिर जाता है।

बाद में पुलिस अधीक्षक के करीब खड़ा एक व्यक्ति जिसने पुलिस अधीक्षक को कबूतर पकड़ाया था, वह नीचे जाता है। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कुछ लोगों ने इसकी तुलना अमेजन प्राइम वीडियो पर प्रसारित वेब सीरीज 'पंचायत-तीन' के उस दृश्य से कर दी जिसमें 'विधायक जी' के हाथ से एक कबूतर की मृत्यु हो जाती है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद जिले के पुलिस अधीक्षक ने जिम्मेदार अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई को लेकर जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। पुलिस अधीक्षक जायसवाल ने पत्र में लिखा, 'पंद्रह अगस्त को मुंगेली जिले के प्रमुख ध्वजारोहण कार्यक्रम में कबूतर उड़ाए जाने के दौरान एक कबूतर के जमीन पर गिर जाने की घटना हुई।

स्वतंत्रता दिवस जैसे प्रमुख राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम के दौरान कबूतर के जमीन पर गिर जाने की घटना सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया में प्रमुखता से प्रसारित किया गया। जिला स्तर के प्रमुख ध्वजारोहण कार्यक्रम में बीमार कबूतर को उड़ने के लिए प्रस्तुत किये जाने से यह स्थिति निर्मित हुई।'

जायसवाल ने अपने पत्र में लिखा, 'कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक के हाथ से यदि यह घटना हुई होती तो और भी अप्रिय स्थिति का सामना करना पड़ सकता था। स्वतंत्रता दिवस के पूर्व सभी विभाग प्रमुखों की बैठक आयोजित कर उन्हें अपने-अपने कार्यों का संपादन सुदृढ़ तरीके से संपादित किये जाने के लिए निर्देशित कर जिम्मेदारी सौंपी गई थी, ताकि स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हो सके।

निश्चित ही इस कार्य के लिए जिम्मेदार अधिकारी के द्वारा अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन उचित ढंग से नहीं किया गया है।' अधिकारी ने लिखा है, 'उपरोक्त घटना के लिए जिम्मेदार अधिकारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई किया जाना प्रस्तावित है। कृपया कार्रवाई से अवगत कराने का कष्ट करें।' जब इस संबंध में पुलिस अधीक्षक से बात की गई तब उन्होंने बताया कि कबूतर जीवित है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
×