For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाली तीज पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन

08:52 AM Aug 11, 2021 IST
हरियाली तीज पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
Advertisement

यमुनानगर, 10 अगस्त (हप्र)

हरियाणा में हरियाली तीज को लेकर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा भी प्रदेशभर में डिवीजन स्तर पर हरियाली तीज के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Advertisement

यमुनानगर में हरियाली तीज के कार्यक्रम में पहुंचे परिषद के महासचिव प्रवीण अत्री ने बताया कि जहां आज यमुनानगर में डिवीजन स्तर का कार्यक्रम है वही कल करनाल में ऐसा कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इसी तरह पूरे हरियाणा के सभी क्षेत्रों में हरियाली तीज के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि हरियाली तीज हमारी संस्कृति है, माता पार्वती ने शिव भगवान से शादी करने का संकल्प लिया उसे प्राप्त किया।

Advertisement

उसी उपलक्ष में तीज का पर्व मनाया जाता है। इसके तहत मेहंदी प्रतियोगिता, चूड़ी प्रतियोगिता सहित अन्य प्रतियोगिताएं करवाई जाती हैं।

तीज पर दो दिवसीय उत्सव का शुभारंभ

जगाधरी (निस) : मंगलवार को जगाधरी क्षेत्र के गांव भोजपुर-परवालो में लोक महोत्सव तीज का उपमंडल स्तरीय दो दिवसीय उत्सव का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर जगाधरी के एसडीएम सुशील कुमार ने उद्घाटन किया। मुख्य अतिथि एसडीएम ने पंडाल में विभिन्न महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा संचालित स्टालों का भी अवलोकन किया। तीज उत्सव में कथक नृत्य, बेटियों पर कविता व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई।

तीज सभी त्योहारों की जननी

टोहाना (निस) : आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में लोक महोत्सव तीज का आयोजन राजकीय उच्च विद्यालय बलियाला में धूमधाम से हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन व हरियाणा कला पारिषद के सहयोग से मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में उपायुक्त महाबीर कौशिक ने शिरकत की। इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि तीज सभी त्योहारों की जननी है। इस मौके पर उपायुक्त ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।

कलसौरा टीम का स्टाल आकर्षण का केन्द्र

इन्द्री (निस) : उपमंडल के गांव मटक माजरी स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में 75वां आजादी का अमृत महोत्सव एवं तीज पर्व मनाया गया। महोत्सव में इन्द्री के बीडीपीओ अंग्रेज सिंह मोर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। महोत्सव में लगाए गए स्टाल स्वयं सहायता समूह कलसौरा से अचार, बुढ़ेडी से झालर, भादसों से चप्पल, इन्द्रगढ़ से क्रीम व शहद इत्यादि की स्टाल लगाई गई। इन सभी स्टालों में कलसौरा से सर्फ का स्टाल मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहा। इस तीज महोत्सव में झूले, हरियाणवी नृत्य, दौड़, रस्साकस्सी व बच्चों की दौड़ आदि कार्यक्रम भी करवाए गए।

एमडीएन ग्लोबल स्कूल ने मनाया तीज उत्सव

कैथल में मंगलवार को एमडीएन ग्लोबल स्कूल में तीज उत्सव मनाती छात्राएं। -हप्र

कैथल (हप्र) : एमडीएन ग्लोबल स्कूल में तीज महोत्सव बड़े ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया। कक्षा छठी से बारहवीं तक के बच्चों ने तीज का स्वागत पतंग उड़ाकर किया। लड़कियों ने मेहंदी लगाकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया तथा ’पतंग बनाओ तथा उड़ाओ’ प्रतियोगिता में भाग लिया। कुछ बच्चों ने तीज उत्सव के गीत भी गाए। प्राचार्या शैलजा गुप्ता ने सभी बच्चों व स्टाफ सदस्यों को तीज की हार्दिक बधाई दी। इस दौरान स्कूल निदेशक डॉ. विनोद कुमार, स्कूल निदेशिका निधि कांसल, स्कूल मैनेजर गौरव गर्ग सहित स्कूल का स्टाफ मौजूद रहा।

तीज की पूर्वसंध्या पर जमकर हुई खरीदारी

जगाधरी (निस) : बुधवार को हरियाली तीज का पर्व मनाया जाना है। इसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। हरियाली तीज की पूर्वसंध्या पर मंगलवार को बाजारों में काफी भीड़ देखी गई। लोगों ने पर्व को लेकर खूब खरीदारी की। सबसे भीड़ घेवर-फिरनी की दुकानों पर रही। पर्व को देखते हुए रेलवे बाजार, पुराना छछरौली रोड, खेड़ा बाजार, सिविल लाइन, चौक बाजार आदि पर घेवर व फिरनी की स्टालें लगी हुई थीं।

‘हर्षोल्लास के साथ मनायें त्योहार’

बाबैन (निस) : संजय गांधी ओम प्रकाश गर्ग मेमोरियल पब्लिक स्कूल सूजरा बाबैन में हरियाली तीज पर्व पर छात्र और छात्राओं के बीच मेहंदी और प्राकृतिक दृश्य पर चित्र बनाने की प्रतियोगिता कराई गई। इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक कमेटी के प्रधान पवन गर्ग ने बच्चों को बताया कि हमें अपनी प्राचीन परम्पराओं को नहीं बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमने अपने सभी त्योहारों को पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। इस अवसर पर स्कूल के प्रधानाचार्य राजेश सैनी, सेक्रेटरी रविन्द्र बंसल सहित सभी शिक्षक मौजूद रहे।

बीआरडीएम स्कूल में धूमधाम से मनायी तीज

कैथल (हप्र) : बीआरडीएम पब्लिक स्कूल में हरियाली तीज धूमधाम और हर्षोल्लास से मनाई गई। इस अवसर पर विद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया जिसमें प्री-प्राइमरी व प्राइमरी कक्षाओं के लिए पतंग बनाओ व सजाओ प्रतियोगिता का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया। मिडल व हाई कक्षाओं की छात्राओं के लिए मेहंदी प्रतियोगिता और छात्रों के लिए पतंग उड़ाने का प्रबंध स्कूल में किया गया।

विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किए तीज के गीत

कुरुक्षेत्र (हप्र) : केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों को भारतीय संस्कृति से अवगत करवाने के लिए हर त्यौहार उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसी शृंखला में खुशी, प्रेम, स्नेह और पावनता से भरा हुआ तीज का त्यौहार मनाया गया। विद्यार्थियों ने तीज से संबंधित गीत भी प्रस्तुत किए।

अग्रसेन स्कूल दबखेड़ी में मेहंदी प्रतियोगिता

कुरुक्षेत्र (हप्र) : महाराजा अग्रसेन सीनियर पब्लिक स्कूल दबखेड़ी में तीज त्यौहार के अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय रहने वाले विद्यार्थियों को स्कूल प्रबंधन कमेटी के प्रधान चंद्रभान गुप्ता, उप प्रधान गोपाल दास पाली, महासचिव भूषण पाल मंगला, कोषाध्यक्ष राम कुमार गोयल, संयुक्त सचिव एवं प्रबंधक विपिन अग्रवाल, प्रबंधक अशोक बंसल, जंग बहादुर सिंगला, विकास बंसल व अन्य कार्यकारिणी सदस्यों सहित प्रिंसीपल रुचिका बंसल, कोऑर्डिनेटर रीटा गुप्ता व स्कूल के सभी शिक्षकों द्वारा बधाई देकर प्रोत्साहन बढ़ाया गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×