मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दूसरे चरण की वोटिंग में यूपी रहा फिसड्डी

06:50 AM Apr 27, 2024 IST
बुलंदशहर में शुक्रवार को ढोलक बजाते वोटिंग के लिए जाते मतदाता। - प्रेट्र
Advertisement

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (एजेंसी)
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सबसे कम वोटिंग उत्तर प्रदेश में हुई। 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 संसदीय सीटों में यूपी की आठ सीटें भी शामिल रहीं। इनमें बहुचर्चित मथुरा, मेरठ के अलावा अमरोहा, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर और अलीगढ़ शामिल हैं। निर्वाचन आयोग के मुताबिक इस चरण में औसतन करीब 63% मतदान हुआ।
शुक्रवार को कई राज्यों में भीषण गर्मी के बीच मतदान हुआ। निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार त्रिपुरा में सर्वाधिक 79.46 प्रतिशत वोटिंग हुई। वहीं, केरल की सभी 20 सीटों पर 65.91% मतदान हुआ। कर्नाटक की 14 सीटों पर 68.30%, राजस्थान में 13 लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर 64.07% मतदान हुआ। महाराष्ट्र में आठ सीटों पर 57.83%, उत्तर प्रदेश में 54.85%, मध्य प्रदेश में छह सीटों पर करीब 57.88 प्रतिशत वोटिंग हुई। असम में पांच संसदीय क्षेत्रों में करीब 71.11 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
बिहार में पांच लोकसभा सीटों पर 55.08 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित तीन लोकसभा क्षेत्रों में 73.62 प्रतिशत वोटिंग हुई। पश्चिम बंगाल की तीन सीटों पर 71.84%, मणिपुर और जम्मू-कश्मीर में एक-एक सीट पर क्रमश: 77.32, और 71.91% वोटिंग हुई।
बहिष्कार, ईवीएम खराबी और आत्महत्या की भी खबर
यूपी के मथुरा, राजस्थान के बांसवाड़ा और महाराष्ट्र के परभणी में कुछ गांवों के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। केरल में कुछ मतदान बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी की खबरें आईं। राज्य में मतदान के दौरान तीन बुजुर्ग मतदाताओं और एक मतदान एजेंट की मृत्यु की खबर है। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात मध्य प्रदेश विशेष सशस्त्र बल के एक जवान ने सर्विस राइफल से गोली मारकर आत्महत्या कर ली।
भाजपा नेता तेजस्वी सूर्या पर केस दर्ज
निर्वाचन आयोग के मुताबिक सोशल मीडिया पर कथित रूप से एक वीडियो पोस्ट करने एवं धर्म के आधार पर वोट मांगने को लेकर भाजपा के सांसद तथा बेंगलुरू दक्षिण से पार्टी प्रत्याशी तेजस्वी सूर्या के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement