For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

दिल्ली में भाजपा के मनोज तिवारी सबसे अमीर

07:22 AM May 08, 2024 IST
दिल्ली में भाजपा के मनोज तिवारी सबसे अमीर
Advertisement

नयी दिल्ली, 7 मई (एजेंसी)
दिल्ली में लोकसभा चुनाव के प्रमुख उम्मीदवारों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मनोज तिवारी सबसे अमीर हैं। 53 वर्षीय तिवारी के पास कुल 28.05 करोड़ रुपये की संपत्ति है। दक्षिणी दिल्ली से भाजपा के उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी 21.08 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं। साल 2022-23 के आयकर रिटर्न के अनुसार 71 वर्षीय बिधूड़ी की वार्षिक आय 14.93 लाख रुपये है। तीसरे सबसे अमीर उम्मीदवार पश्चिमी दिल्ली से आम आदमी पार्टी (आप) के महाबल मिश्रा (69) हैं। उन्होंने 19.93 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है।
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाली वकील बांसुरी स्वराज (40) कुल 19 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। पहली बार चुनाव लड़ रही स्वराज के पास दो एक मर्सिडीज बेंज सहित दो कारें हैं। उनके पास हरियाणा के पलवल में 99.34 लाख रुपये मूल्य की संयुक्त संपत्ति का छठा हिस्सा और दिल्ली के पॉश इलाकों में तीन फ्लैट हैं। इनमें दो जंतर-मंतर पर और एक हेली रोड पर है। अपने चुनावी हलफनामे में, स्वराज ने अपनी आय 68.28 लाख रुपये बताई है।
आय और संपत्ति के मामले में स्वराज के बाद आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता राज कुमार आनंद हैं। आनंद के पास 17.87 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वे अब बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के साथ हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार के पास 10.65 लाख रुपये की संपत्ति है। उन्होंने 2019 में जेएनयू से पीएचडी की है।

अमेठी राहुल और प्रियंका की अमानत : शर्मा

अमेठी : अमेठी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार किशोरी लाल शर्मा ने मंगलवार को कहा कि अमेठी राहुल और प्रियंका गांधी की अमानत है और मेरे पास धरोहर के रूप में है, जब भी परिवार का आदेश होगा, वापस कर दूंगा। शर्मा आज अमेठी में मुसाफिरखाना में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे । कांग्रेस उम्मीदवार ने कहा, ‘मैं गांधी परिवार का सेवक हूं, अमेठी का सेवक हूं, और सेवक ही रहूंगा। परिवार का आदेश हुआ, मैं आप सबके बीच में चुनाव लड़ रहा हूं लेकिन मैं आज भी अपने को सेवक ही समझता हूं।’ उन्होंने कहा कि यह लोकतंत्र और संविधान को बचाने का चुनाव है और पिछले पांच सालों में अमेठी को बहुत नुकसान झेलना पड़ा है।

Advertisement

मायावती ने भतीजे आकाश आनंद को पदों से हटाया

लखनऊ : बसपा अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने मंगलवार रात अपने भतीजे आकाश आनंद को अपने उत्तराधिकारी और पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक की जिम्मेदारियों से मुक्त कर दिया। बसपा प्रमुख ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर पोस्ट किये संदेश में कहा कि 'बसपा एक पार्टी के साथ ही बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर के आत्म-सम्मान, स्वाभिमान तथा सामाजिक परिवर्तन का भी आंदोलन है जिसके लिए मान्यवर श्री कांशीराम जी व खुद मैंने भी अपनी पूरी जिंदगी समर्पित की है और इसे गति देने के लिए नई पीढ़ी को भी तैयार किया जा रहा है।' सिलसिलेवार पोस्ट में मायावती ने कहा, 'इसी क्रम में पार्टी में अन्य लोगों को आगे बढ़ाने के साथ ही, श्री आकाश आनन्द को राष्ट्रीय समन्वयक व अपना उत्तराधिकारी घोषित किया, किन्तु पार्टी व आंदोलन के व्यापक हित में पूर्ण परिपक्वता आने तक अभी उन्हें इन दोनों अहम जिम्मेदारियों से अलग किया जा रहा है।'

झूठ व नफरत फैलाने वालों को खारिज करें : सोनिया

नयी दिल्ली : कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को जनता से झूठ व नफरत फैलाने वालों को खारिज करने और सभी के लिए ‘अधिक समान और उज्ज्वल’ भविष्य सुनिश्चित करने के वास्ते कांग्रेस को वोट देने की अपील की। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा कि कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दल संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं। वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने दावा किया कि देश के समक्ष चुनौतियां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा की ‘नीयत और नीति’ से उपजी हैं, जिनका लक्ष्य समावेशिता और संवाद को खारिज करते हुए सत्ता हासिल करना है। उन्होंने कहा, ‘आज मैं एक बार फिर आपका समर्थन मांगती हूं।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×