For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

खेती में ड्रोन के इस्तेमाल को मिलेगा प्रोत्साहन : जेपी दलाल

11:10 AM Dec 11, 2023 IST
खेती में ड्रोन के इस्तेमाल को मिलेगा प्रोत्साहन   जेपी दलाल
गुरुग्राम में रविवार को कृषि एवं कल्याण मंत्री जेपी दलाल कृषि ड्रोन वितरण कार्यक्रम में जानकारी प्राप्त करते हुए। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 10 दिसंबर (हप्र)
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा में ड्रोन के जरिए नैनो उर्वरकों के फसल में छिड़काव को प्रोत्साहन देने के लिए नई योजना तैयार की गई है। जिसके तहत खेत में मात्र 100 रुपए के शुल्क पर नैनो तरल यूरिया का छिड़काव होगा। उन्होंने रविवार को गुरुग्राम के सेक्टर- 17 स्थित इफको एफएमडीआई में सहकारी संस्था इफको द्वारा कृषि ड्रोन प्रौद्योगिकी कार्यशाला एवं कृषि ड्रोन वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए कही।
दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेती के कार्य में तकनीक के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देने के लिए अनेक सराहनीय कार्य किए हैं। जिनमें से एक ड्रोन के जरिए उर्वरकों के छिड़काव को प्रोत्साहन देने का कार्यक्रम भी है। इफको द्वारा नैनो उर्वरकों की खोज एक क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने कार्यक्रम में हरियाणा के विभिन्न जिलों से आए ड्रोन उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि इफको की ड्रोन प्रोत्साहन योजना से जुड़कर आप सभी को जीवन में आगे बढ़ने का अवसर मिला है। साथ ही खेती में कम लागत पर अधिक उत्पादन से किसानों को भी इस योजना का सीधे लाभ मिलेगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए इफको के निदेशक एके गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहकार से समृद्धि के उद्देश्य से प्रेरित होकर नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के उपयोग को आसान बनाने के लिए 2500 इफको किसान ड्रोन खरीदने का अभियान कुछ माह पहले शुरू किया था।
इससे 5000 ग्रामीण उद्यमियों का विकास संभव हो सकेगा। यह ग्रामीण अर्थव्यवस्था के उत्थान के लिए सतत कृषि एवं समग्र सहकारी विकास की दिशा में बड़ा कदम है। ड्रोन को किसानों के खेत तक ले जाने के लिए प्रत्येक ड्रोन के साथ इको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी प्रदान किया रहा है। वहीं इफको के संयुक्त महाप्रबंधक एसएस दलाल ने कार्यक्रम में नैनो यूरिया व नैनो डीएपी के कृषि क्षेत्र में उपयोग पर महत्वपूर्ण जानकारी दी और किसानों को नैनो उर्वरकों के प्रयोग के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र, रामपुरा से वरिष्ठ कृषि विशेषज्ञ डा. अनिल यादव, गुरुग्राम के डीडीए डा. अनिल कुमार, झज्जर के डीडीए डा. जितेंद्र अहलावत व हरियाणा के विभिन्न जिलों से आए किसानों एवं ड्रोन उद्यमी उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement