For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Haryana Election Voting: हरियाणा में मतदान को लेकर उत्साह, महिलाएं बड़ी संख्या में पहुंच रही वोट डालने

09:30 AM Oct 05, 2024 IST
haryana election voting  हरियाणा में मतदान को लेकर उत्साह  महिलाएं बड़ी संख्या में पहुंच रही वोट डालने
कैथल आईटीआई बूथ पर मतदान केदो के बाहर लगी मतदाताओं की कतार।
Advertisement
चंडीगढ़, 5 अक्टूबर (ट्रिन्यू/एजेंसी)

Haryana Election Voting: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। मतदान को लेकर मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। महिलाओं व युवाओं में विशेष उत्साह देखने को मिल रहा है। राज्य में कहीं-कहीं ईवीएम में खराबी की भी सूचनाएं हैं। हालांकि टीमें इन्हें तत्काल ठीक करने में जुटी हैं।

Advertisement

कैथल जिले के रसूलपुर गांव में बूथ नंबर 156 पर मॉक पोल के दौरान ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) में तकनीकी खराबी आई। हालांकि बाद में इसे ठीक कर दिया गया। ईवीएम में खराबी के कारण चुनाव प्रक्रिया में थोड़ी देरी के लिए बाधित रही।

राज्य की 90 विधानसभाओं के लिए मतदान हो रहा है। चुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडा, कांग्रेस प्रत्याशी विनेश फोगाट और जजपा के दुष्यंत चौटाला  सहित 1027 अन्य उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।

Advertisement

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने दावा किया कि इस बार भाजपा 2014 से भी ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज करेगी।


कैथल के रसूलपुर गांव के बूथ नंबर 156 में मॉक पोल के दौरान ईवीएम मशीन में खराबी आई। इसकी जानकारी बूथ के पीठासीन अधिकारी ने उच्च अधिकारियों को दी। मौके पर पहुंचे सेक्टर ऑफिसर कंट्रोल यूनिट बदल रहे हैं।

ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर ने पहली बार मतदान किया। उन्होंने कहा, "इस देश के युवा होने के नाते, यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम सबसे अनुकूल उम्मीदवार को अपना वोट दें। छोटे कदम बड़े लक्ष्यों की ओर ले जाते हैं... मैंने पहली बार मतदान किया।"

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लगातार तीसरी बार राज्य की सत्ता हासिल करने की कोशिश कर रही है, वहीं कांग्रेस एक दशक के बाद सरकार में वापसी की उम्मीद कर रही है।  मतगणना आठ अक्टूबर को होगी।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पंकज अग्रवाल ने बताया कि 2,03,54,350 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं जिनमें 8,821 मतदाता सौ वर्ष से अधिक उम्र के हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा।

कुल 1,031 उम्मीदवार 90 सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं जिनमें 101 महिलाएं हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय लड़ रहे हैं। अग्रवाल ने शुक्रवार को कहा कि मतदान के लिए कुल 20,632 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख दलों में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन और जननायक जनता पार्टी (जजपा)-आजाद समाज पार्टी (आसपा) गठबंधन हैं।

कैथल कांग्रेस प्रत्याशी आदित्य सुरजेवाला ने अपनी पत्नी अनुष्का सुरजेवाला के साथ किया मतदान मतदान केंद्र नंबर 119, इंडस पब्लिक स्कूल कैथल मे मतदान किया।

Advertisement
Tags :
Advertisement