For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पन्नू की हत्या की साजिश की भारतीय जांच के नतीजों पर ‘सार्थक जवाबदेही' चाहता है अमेरिका

11:48 AM Oct 23, 2024 IST
पन्नू की हत्या की साजिश की भारतीय जांच के नतीजों पर ‘सार्थक जवाबदेही  चाहता है अमेरिका
गुरपतवंत सिंह पन्नू की फाइल फोटो।
Advertisement

वाशिंगटन, 23 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Gurpatwant Singh Pannu: अमेरिका ने कहा कि वह अपनी सरजमीं (territory) पर सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant Singh Pannu) की हत्या की कथित नाकाम साजिश की भारत द्वारा की जा रही जांच के नतीजों पर ‘‘सार्थक जवाबदेही'' (meaningful accountability) के बिना पूरी तरह संतुष्ट नहीं होगा।

भारत सरकार ने अमेरिकी सरजमीं पर किसी अमेरिकी नागरिक (American citizen) की हत्या की ऐसी साजिश में अपनी संलिप्तता (involvement) से इन्कार किया है।

Advertisement

विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल (Vedant Patel) ने एक संवाददाता सम्मेलन (press conference) में पत्रकारों से कहा, ‘‘हम जांच के परिणामों (outcomes) के आधार पर जवाबदेही (accountability) की उम्मीद करते हैं और निश्चित रूप से अमेरिका तब तक पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होगा जब तक कि उस जांच के परिणामस्वरूप सार्थक जवाबदेही तय न हो जाए।'' पटेल भारतीय जांच समिति की, बातचीत के लिए पिछले सप्ताह हुई अमेरिका यात्रा पर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘पिछले सप्ताह भारत की जांच समिति के साथ अहम बातचीत हुई और दोनों सरकारों के बीच अपनी-अपनी जांच को आगे बढ़ाने के लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान किया गया। हम समझते हैं कि भारतीय जांच समिति अपनी जांच जारी रखेगी और हमें उम्मीद है कि पिछले सप्ताह की बातचीत के आधार पर आगे कदम उठाए जाएंगे।''

पटेल ने कहा, ‘‘इसके अलावा, मैं यह देखते हुए इस पर और विस्तार से बात नहीं करना चाहता कि यह एक ऐसा मुद्दा है जो सक्रिय है और दोनों देश इसकी जांच कर रहे हैं।''

पिछले सप्ताह, अमेरिकी प्राधिकारियों ने भारत सरकार के एक पूर्व अधिकारी विकास यादव पर पन्नू की हत्या की नाकाम सााजिश में कथित तौर पर शामिल होने का आरोप लगाया था। उसके सह-साजिशकर्ता निखिल गुप्ता को पिछले साल चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और वह प्रत्यर्पण के बाद से अमेरिका की एक जेल में बंद है। पटेल की टिप्पणियों से कुछ दिन पहले विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा था कि अमेरिका इस मामले में भारत के सहयोग से संतुष्ट है।

Advertisement
Tags :
Advertisement