For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अमेरिका, ब्रिटेन ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध

07:07 AM Apr 19, 2024 IST
अमेरिका  ब्रिटेन ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध
Advertisement

वाशिंगटन, 18 अप्रैल (एजेंसी)
इस्राइल पर ईरान के अभूतपूर्व हमले से पश्चिम एशिया में युद्ध की स्थिति बनने की आशंका बढ़ने के बीच अमेरिका और ब्रिटेन ने बृहस्पतिवार को ईरान पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं। अमेरिका में वित्त मंत्रालय के विदेशी संपत्ति नियंत्रण कार्यालय ने इस कार्रवाई में ईरान में 16 लोगों और दो संस्थानों को लक्षित किया है, जो 13 अप्रैल को इस्राइल पर हुए हमले में इस्तेमाल किए गए ड्रोन को चलाने वाले इंजन के उत्पादन से जुड़े हैं। वहीं, ब्रिटेन ड्रोन और बैलिस्टिक मिसाइल उद्योगों से जुड़े कई ईरानी सैन्य संस्थानों, व्यक्तियों और निकायों को निशाना बना रहा है। उल्लेखनीय है कि वैश्विक नेताओं ने इस्राइल को जवाबी कार्रवाई नहीं करने की सलाह दी थी ताकि हिंसा का सिलसिला आगे नहीं बढ़े।
अमेरिकी वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने एक बयान में कहा, ‘हम आने वाले दिनों में ईरान की कार्रवाइयों के जवाब में अपनी पाबंदियां लागू करते रहेंगे।’ अमेरिका के अधिकारियों ने इस सप्ताह चेतावनी दी थी कि वे क्षेत्र में ईरान की गतिविधियों के जवाब में और भविष्य में हमलों को रोकने के लिए नयी पाबंदियों पर विचार कर रहे हैं। अमेरिकी सांसद ऐसे विधेयक पर जोर दे रहे हैं जो ईरान और उसके नेताओं पर आर्थिक दंड लगाता हो। गत रविवार तड़के इस्राइल पर ईरान का हमला इस महीने की शुरुआत में सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर इस्राइली हमले के जवाब में किया गया। यूरोपीय संघ (ईयू) के नेताओं ने भी संकल्प व्यक्त किया है कि वे ईरान पर प्रतिबंध बढ़ाएंगे। ईयू के विदेश नीति प्रमुख जोसफ बोरेल ने कहा कि ईयू की प्रणालियों की मौजूदा व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा और इनका विस्तार करके तेहरान के विरुद्ध कदम उठाया जाएगा ताकि इस्राइल पर भविष्य में हमले नहीं हों। उन्होंने यह भी कहा कि इस्राइल को भी संयम बरतना होगा।

बंधक पोत से महिला कैडेट भारत पहुंचीं


नयी दिल्ली (एजेंसी) : ईरान की सेना द्वारा इस सप्ताहांत में बंधक बनाए गए मालवाहक पोत एमएससी एरीज पर सवार भारतीय चालक दल के 17 सदस्यों में शामिल महिला कैडेट ऐन टेस्सा जोसफ बृहस्पतिवार को कोचीन पहुंच गईं। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि तेहरान में भारतीय मिशन मालवाहक पोत एमएससी एरीज के बाकी 16 भारतीय कर्मियों के साथ संपर्क में है। उसने कहा, ‘तेहरान में भारतीय मिशन और ईरान की सरकार के समन्वित प्रयासों से केरल के त्रिशूर की रहने वाली भारतीय कैडेट सुरक्षित पहुंच गईं।’ हवाई अड्डे पर जोसफ का स्वागत क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने किया। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘तेहरान में भारतीय मिशन इस मुद्दे पर काम कर रहा है और मालवाहक पोत के चालक दल के बाकी 16 कर्मियों के साथ संपर्क में है।’ उसने कहा कि चालक दल के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा है और वे भारत में अपने परिजनों के साथ संपर्क में हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस विषय पर चार दिन पहले अपने ईरानी समकक्ष आमिर अब्दुल्लैया के साथ बातचीत की थी। फोटो : प्रेट्र

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×