For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बॉर्डर पर बवाल गुरुग्राम-दिल्ली सरहौल टोल पर जाम, रोहतक-जींद मार्ग वन-वे

10:12 AM Feb 14, 2024 IST
बॉर्डर पर बवाल गुरुग्राम दिल्ली सरहौल टोल पर जाम  रोहतक जींद मार्ग वन वे
गुरुग्राम में मंगलवार को दिल्ली बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस और हरियाणा पुलिस की चैकिंग के कारण वाहनों का लगा जाम। - हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 13 फरवरी (हप्र)
मंगलवार को किसानों के दिल्ली कूच को लेकर गुरुग्राम में पुलिस अलर्ट पर रही। गुरुग्राम से दिल्ली का मुख्य प्रवेश सरहौल टोल प्लाजा से होता है। वहां पर दिल्ली पुलिस की तरफ से भी कड़े इंतजाम किए गए थे। इस दौरान गुरुग्राम की तरफ कई तीन किलोमीटर लंबा जाम लग गया। किसी भी गाड़ी को दिल्ली में प्रवेश नहीं होने दिया जा रहा था। गुरुग्राम पुलिस व दिल्ली पुलिस यहां वाहनों को नियंत्रित करने में जुटी रही। यहां टोल पर पहुंचने के बाद यू-टर्न भी दिल्ली में प्रवेश के बाद फ्लाईओवर के नीचे से है। इस पर पुलिस काफी मंथन करती रही। पुलिस किसानों के कूच को किसी भी तरह से सफल नहीं होने देना चाहती थी। जब स्थिति नियंत्रण से बाहर होने लगी तो पुलिस ने निर्णय लिया कि गाड़ियों को न रोककर ट्रैक्टर रोके जाएंगे। किसी भी ट्रैक्टर को दिल्ली में प्रवेश नहीं होने दिया जाएगा। गाड़ियों की एंट्री के बाद ही जाम से राहत मिल पाई। किसानों के दिल्ली प्रवेश को लेकर गुरुग्राम व दिल्ली पुलिस के जवान सैकड़ों की संख्या में यहां सरहौल बॉर्डर पर तैनात रहे।

चप्पे-चप्पे पर चौकसी

रोहतक/ महम (निस): जिले को दूसरे जिलों को जोड़ने वाली सीमाओं पर पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। पुलिस लाइन में अतिरिक्त पुलिस फोर्स को अलर्ट किया गया है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए निगरानी रखी जा रही है। दिल्ली कूच को लेकर रोहतक-जींद मार्ग को वन-वे कर दिया है। पुलिस बैरिकेड्स लगाए गए हैं। किसानों को रोकने के लिए पुलिस ने तमाम पुख्ता प्रबंध किये हैं। इसके अलावा पैरामिलिट्री फोर्स की दो टुकड़ी (एक आईटीबीपी व एक एसएसबी की) तैनात की गई हैं। पुलिस ने गश्त भी बढ़ा दी है और सभी थाना प्रभारियों को उचित दिशा-निर्देश दिये गए हैं। मंगलवार पुलिस अधीक्षक ने जिले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किये गए प्रबंधों को समीक्षा की। किसानों के दिल्ली कूच को लेकर किए गए आह्वान को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने पूरी तरह से अलर्ट है। पुलिस के साथ-साथ गुप्तचर विभाग भी नजर रखे हुए हैं। पुलिस अधीक्षक हिमांशु गर्ग ने इस बारे में तमाम पुलिस अधिकारियों की बैठक भी ली और जरुरी दिशा-निर्देश जारी किये। डीएसपी विरेंद्र कुमार ने बताया कि पुलिस व पैरामिलिट्री फोर्स की टुकड़ी तैनात है।

Advertisement

साउथ रेंज आईजीपी ने किया दौरा

रेवाड़ी (हप्र): किसानों द्वारा दिल्ली कूच के आह्वान को लेकर रेवाड़ी पुलिस पूरी तरह से अलर्ट पर है। किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर पर पुलिस बल के साथ-साथ बीएसएफ की टुकड़ी भी तैनात की गई है। रेवाड़ी-राजस्थान बॉर्डर पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। मंगलवार को साउथ रेंज रेवाड़ी के आईजीपी राजेंद्र कुमार ने हाइवे का दौरा कर सुरक्षा के इंतजामों का जायजा लिया। उनके साथ एसपी दीपक दीपक सहारण, डीएसपी पवन कुमार, बावल थाना प्रभारी लाजपत मौजूद थे। राजस्थान से दिल्ली की ओर कूच करने की संभावना को लेकर किसानों को रोकने के लिए बीएसएफ के सहायक कमांडेंट गोल्प चंद दास के नेतृत्व में बीएसएफ की टुकड़ी भी तैनात की गई है और हाइवे पर सीमेंटेड बैरिकेड्स लगाए गए हैं। रेवाड़ी सीमा के दूसरी ओर राजस्थान जयपुर रेंज के आईजी उमेश दत्ता भी दलबल सहित मौजूद दिखाई दिए।

आंसू गैस, पानी की बौछार के प्रयोग पर आमने-सामनेे विपक्ष और सरकार

सविता मान


भिवानी (हप्र) : महिला कांग्रेस की प्रदेश महासचिव सविता मान ने कहा है कि भाजपा सरकार ने तीन काले कानून, एमएसपी व अन्य मांगों को लेकर दिल्ली में चले आंदोलन को दौरान सरकार ने किसानों की सभी मांगों को पूरा करने और कानूनों को वापस लेने वायदा किया था। लेकिन भाजपा सरकार अपने वादे से मुकर गई। अपने अधिकारों को लेकर और सरकार को उसके वादे याद दिलाने के लिए किसान दोबारा से दिल्ली कूच कर रहे थे तो उन पर शंभू बॉर्डर पर आंसू गैस के गोले छोड़ कर व लाठीचार्ज कर अन्नदाता की आवाज को दबाने का काम कर रही है। भाजपा सरकार किसान विरोधी है। वे केवल किसान हितैषी होने का दावा कर रही है।

Advertisement

चारू सांगवान


चरखी दादरी (हप्र) : युवा कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अधिवक्ता चारू सांगवान ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों की सभी मांगे मान ले। किसान वर्ग लंबे समय से हरियाणा एवं देश भर में अपने हक पाने के लिए धरने प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन केंद्र सरकार के अड़ियल रवैये के कारण झूठे आश्वासनों की वजह से किसान लगातार चिंतित हैं। इसलिए केंद्र सरकार को बड़प्पन दिखाते हुए किसानों की सभी जायज मांगें मानकर प्रदर्शनों को स्थगित करना चाहिये।

हरपाल सिंह बूरा


हिसार (हप्र) : हरियाणा टैक्स ट्रिब्यूनल के पूर्व न्यायिक सदस्य एवं कांग्रेस नेता हरपाल सिंह बूरा ने कहा कि सड़कों पर अवरोध पैदा करना किसानों के लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन है। सड़क पर कील लगाना, कंक्रीट की दीवार बनाना, करंट और कांटेदार तार लगाकर सरकार लोकतांत्रिक समाज की नींव को कमजोर कर रही है। किसानों ने दिल्ली कूच को शांतिपूर्वक करने का आह्वान किया हुआ है। शीर्ष अदालत ने विरोध प्रर्दशन के लिए सार्वजनिक मार्गों पर कब्जा न करने के निर्देश दिए हैं। वहीं सरकार दीवारें बनाकर मार्गों को स्वयं बाधित कर रही है।

सुनैना चौटाला

जींद (जुलाना) (हप्र): इनेलो की जिला प्रभारी व वरिष्ठ नेता सुनैना चौटाला ने कहा कि भाजपा एक तरफ तो किसान हितैषी होने के दावे करती है, दूसरी तरफ किसानों की मांगों को मानने की बजाए उन पर आंसू गैस के गोले बरसाना निंदनीय हैं। एमएसपी किसानों का हक है लेकिन भाजपा ने राजनीतिक फायदा लेने के लिए अराजकता का माहौल पैदा कर दिया है। सुनैना चौटाला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों से यह वादा किया था कि एमएसपी पर कानून बनाएंगे। लेकिन अब अपने किए वादे से मुकर रहे हैं।

बजरंग गर्ग


हिसार (हप्र): अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने व्यापारियों व किसानों से बातचीत करने के बाद कहा कि सरकार द्वारा राज्यों की सीमाओं को सील करने से व्यापारी व उद्योगपतियों को करोड़ों-अरबों का नुकसान हो रहा है। यहां तक की 4000 से ज्यादा ट्रक माल के भरे हुए सड़कों पर खड़े हैं। सरकार द्वारा इंटरनेट सेवाएं बंद करने से ऑनलाइन ट्रेडिंग, ऑनलाइन बिलिंग, ऑनलाइन बैंकिंग न हो पाने के कारण व्यापार व अन्य कार्य बुरी तरह से प्रभावित हुये हैं।

चौधरी शीशराम मेचू

लोहारू (निस) : प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश डेलीगेट एवं पूर्व चेयरमैन चौधरी शीशराम मेचू ने कहा कि भाजपा सरकार किसानों के साथ वादाखिलाफी और अन्याय करने पर तुली हुई है। किसानों का दमन करने की सोचने की बजाए सरकार किसानों की मांग को शीघ्र माने क्योंकि इन्हीं किसानों और जनता ने ही भाजपा नेताओं को सत्ता की कुर्सी पर बिठाया हुआ है। मेचू ने कहा कि बीजेपी सरकार किसानों के साथ गद्दारी कर रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×