मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बरसात में चॉकलेट के अनूठे लजीज़ व्यंजन

08:01 AM Jul 11, 2023 IST

दीप्ति अंगरीश

Advertisement

चॉकलेट के नाम पर लोग अकसर बाजार में मिलने वाली डार्क चॉकलेट से ज्यादा मिल्क या व्हाइट चॉकलेट खाना पसंद करते हैं। बता दें कि मिल्क चॉकलेट और व्हाइट चॉकलेट में सिर्फ कैलोरीज हैं और यमी टेस्ट है। हालांकि डार्क चॉकलेट बहुत टेस्टी नहीं होती, लेकिन इसके फायदे आपको चॉकलेट की पसंद बदलने को मजबूर कर देंगे। डार्क चॉकलेट में कोको सॉलिड, कोको बटर, कम चीनी और कम दूध होता है। इसका टेस्ट कम मीठा और थोड़ा-सा कड़वा होता है। सभी चॉकलेट प्रकारों में से डार्क चॉकलेट में कोको सॉलिड और कोकोआ मक्खन का प्रतिशत सबसे अधिक होता है।
न्यूट्रीशन वैल्यू
डार्क चॉकलेट कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जिसका स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कोको से भरपूर डार्क चॉकलेट में प्रचुर मात्रा में पॉलीफेनोल्स, फ्लेवेनॉल्स, कैटेचिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। डार्क चॉकलेट में प्रति 100 ग्राम में लगभग 11 ग्राम फाइबर होता है। वहीं फास्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम और जिंक भी भरपूर मात्रा में होता है।
फायदे भी कम नहीं
डार्क चॉकलेट खाने से ब्यूटी के कई फायदे हैं जैसे त्वचा का टेक्स्चर सुधरता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स सूरज के संपर्क में आने पर त्वचा की लालिमा कम होती है, स्किन हाइड्रेट रहती है। यह एजिंग प्रक्रिया को धीमा करती है । वहीं डार्क चॉकलेट त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा देती है जिससे वह ताज़ा और चमकदार दिखती है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम तनाव कम करने व फ्लेवेनॉल्स सूजन कम करने में मदद करता है। डार्क चॉकलेट में तांबा, लोहा और जस्ता जैसे खनिज तत्व मौजूद होते हैं, जो स्कैल्प में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं, जिससे बाल स्वस्थ, मजबूत बनते हैं। यह दिल को मजबूत करता है, कॉलेस्ट्रॉल कम करता है, ब्लड शुगर नियत्रिंत करता है, एनीमिया से लड़ता है और मूड हैप्पी-हैप्पी रखता है।
टेस्टी चॉकलेटी डेजर्ट
इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आपकी पसंदीदा चॉकलेट कौन-सी है, मुंह में पानी ला देने वाली ये रेसिपीज कुछ मिनट के भीतर ही आपकी चॉकलेट की क्रेविंग को खत्म कर देंगी। तो फिर एप्रन पहनकर तैयार हो जाएं और इन अनूठी मन को भाने वाली रेसिपीज़ को तैयार करें।
जिंजर एंड सिनामन हॉट चॉकलेट
सामग्री - टेबलस्पून हॉट चॉकलेट पाउडर, 1 कप दूध, 1 टेबलस्पून चीनी, 1/2 टीस्पून अदरक पाउडर, 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर।
विधि - सारी सामग्रियों की मात्रा नाप लें। एक बर्तन में थोड़ा दूध और चीनी डालें और धीमी आंच पर गर्म करना शुरू करें। इस बर्तन में कैडबरी हॉट चॉकलेट पाउडर, थोड़ी दालचीनी व अदरक डालें। इस बात का ध्यान रखें कि सारी चीजें अच्छी तरह मिल जाएं। दूध को लगातार 5-8 मिनट तक गर्म करते रहें, जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद गैस को बंद कर दें। यदि आपको गाढ़ा हॉट चॉकलेट पसंद है तो आप कैडबरी हॉट चॉकलेट पाउडर का एक और टेबलस्पून इसमें मिला सकते हैं। वरना, बर्तन को आंच से उतार लें। बारिश के खुशनुमा मौसम में इसे गुनगुना परोसें।
चॉकलेट चिक्की
सामग्री - 1 कप चीनी, 1 टेबलस्पून पिस्ता, 1 टेबलस्पून सूखी गुलाब की पंखुड़ियां, 1 टेबलस्पून बादाम, 1 टेबलस्पून काजू, 2 डार्क चॉकलेट, 1 टीस्पून घी, 1 कप भुने हुए तिल। विधि - एक पैन में शक्कर और पानी मिलाएं और तब तक पकाएं जब तक कि शक्कर कैरामेलाइज़ न हो जाए। भुने हुए तिल डालें, भुनी और छिली हुई मूंगफली डालें, अच्छी तरह मिलाएं। चॉकलेट डालें और अच्छी तरह मिलाएं। फिर घी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को लाइन की हुई एक ट्रे पर डालें, एकसमान रूप से फैलाएं और ठंडा होने दें। एक बाउल में कैडबरी डेयरी मिल्क डालें और इसे 20 - 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें। चिक्की पर पिघला हुआ कैडबरी डेयरी मिल्क डालें और एकसमान रूप से फैलाएं। कटे हुए काजू, पिस्ता, बादाम और सूखी गुलाब की पंखुड़ियां डालें और इसे जमने दें। काट कर परोसें।

- फोटो लेखक के सौजन्य से।

Advertisement

Advertisement
Tags :
अनूठेचॉकलेटबरसातलजीज़व्यंजन