For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

संयुक्त राष्ट्र ने कहा रहने लायक नहीं रहा गाजा

07:00 AM Jan 07, 2024 IST
संयुक्त राष्ट्र ने कहा रहने लायक नहीं रहा गाजा
गाजा पट्टी में शनिवार को मोर्चे पर तैनात इस्राइली सैनिक। - रॉयटर्स
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र, 6 जनवरी (एजेंसी)
संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध के तीन महीने बाद गाजा के हालात इतने अधिक खराब हो गए हैं कि यह जगह अब रहने लायक नहीं बची है। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के अवर सचिव मार्टिन ग्रिफिथ्स ने चेतावनी दी कि गाजा में भुखमरी का खतरा मंडरा रहा है। इस्राइल में हमास के आतंकवादियों द्वारा सात अक्तूबर को किए गए हमले के बाद इस्राइली सेना की ओर से की गयी जवाबी कार्रवाई के विनाशकारी प्रभावों का आकलन करते हुए ग्रिफिथ्स ने कहा कि गाजा के 23 लाख लोग ‘प्रतिदिन अपने अस्तित्व के लिए पैदा हो रहे खतरों’ का सामना कर रहे हैं, जबकि दुनिया सिर्फ देखती रहती है।
अधिकारी ने कहा कि गाजा में तापमान में गिरावट के बीच कई परिवार खुले में सोने को मजबूर हैं। जिन क्षेत्रों में फलस्तीनियों को स्थानांतरित होने के लिए कहा गया था, उन क्षेत्रों पर भी बमबारी की गई है। इस बीच, अस्पतालों पर लगातार हमले हो रहे हैं और संक्रामक रोग फैल रहे हैं। इस अराजकता के बीच लगभग 180 फलस्तीनी महिलाएं प्रतिदिन प्रसव पीड़ा से गुजरती हैं। ग्रिफिथ्स ने युद्ध को तत्काल समाप्त करने और सभी बंधकों की रिहाई के लिए संयुक्त राष्ट्र की मांग को दोहराते हुए कहा कि यह समय है कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस युद्ध को समाप्त कराने के लिए हरसंभव प्रयास करे। इस्राइल-हमास युद्ध की वजह से पहले ही गाजा की 23 लाख आबादी का 85 फीसदी हिस्सा विस्थापित हो चुका है, जिससे क्षेत्र का उत्तरी इलाका वीरान हो गया है। युद्ध में पहले ही 21,300 से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है और भीषण मानवीय संकट पैदा हो गया है, जिससे गाजा की एक चौथाई आबादी भुखमरी का सामना कर रही है।

हिज्बुल्ला ने इस्राइल पर कई रॉकेट दागे

बेरूत : लेबनान के संगठन हिज्बुल्ला ने इस सप्ताह की शुरुआत में राजधानी बेरूत में अपने सहयोगी समूह हमास के एक शीर्ष नेता की संभवतः इस्राइल द्वारा हत्या किए जाने के बाद शुरुआती पलटवार करते हुए शनिवार को उत्तरी इस्राइल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे। हिज्बुल्ला के नेता सैयद हसन नसरल्ला ने एक दिन पहले कहा था कि उनका समूह हमास के उप राजनीतिक नेता सालेह अरूरी की हत्या के मामले में पलटवार करेगा। हिज्बुल्ला ने कहा कि उसने माउंट मेरोन में वायु निगरानी अड्डे की ओर 62 रॉकेट दागे, जो सीधे निशाने पर जाकर लगे। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन युद्ध को पूरे क्षेत्र में फैलने से रोकने के के मकसद से पश्चिम एशिया की यात्रा पर हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×